कहीं दो बजे के बाद तक लगी रहीं सब्जियों की दुकानें, कहीं जाम की स्थिति, बिना पास के निकलने वालों ने भरा जुर्माना

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की चेन तोड़ने की कोशिशों के तहत लाकडाउन लगाया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 07:01 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 07:01 AM (IST)
कहीं दो बजे के बाद तक लगी रहीं सब्जियों की दुकानें, कहीं जाम की स्थिति, बिना पास के निकलने वालों ने भरा जुर्माना
कहीं दो बजे के बाद तक लगी रहीं सब्जियों की दुकानें, कहीं जाम की स्थिति, बिना पास के निकलने वालों ने भरा जुर्माना

जागरण संवाददाता, रांची : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की चेन तोड़ने की कोशिशों के तहत पिछले माह से जारी स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की अवधि बढ़ाने के साथ ही पाबंदियां भी बढ़ा दी गई हैं। विगत 16 मई से नियमों को और सख्त किया गया है। रविवार से लागू नए प्रावधानों का कड़ाई से अनुपालन कराने में पुलिस प्रशासन पूरी ताकत झोंक रहा था। 48 घंटे गुजरने के बाद मंगलवार को कुछ स्थानों पर सख्ती में कुछ सुस्ती देखने को नजर आई।

कुछ ऐसे हैं हालात

राजधानी रांची में मंगलवार की सुबह से दोपहर दो बजे तक विभिन्न चौक-चौराहों एवं बाजारों में लोगों के साथ-साथ वाहनों की काफी भीड़ देखी गई। ई-पास आसानी से बन जाने के कारण अधिकांश लोग अपने वाहनों पर पास की प्रतियां चस्पां कर धड़ल्ले से घूमते नजर आए। यहां तक कि सब्जी लेने के लिए भी लोग पास लेकर बाजारों में पहुंचे। शहर के कोकर, कांटाटोली, रातू रोड, नागा बाबा खटाल स्थित सब्जी बाजारों में खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी। बड़ी संख्या में ई-पास बन जाने के कारण सुबह लालपुर, रातू रोड, कांटाटोली सहित शहर के कई स्थानों पर दोपहर के समय जाम की समस्या रही। इसे नियंत्रण में लाने के लिए ट्रैफिक पुलिस को भी काफी मशक्कत करनी पड़ी। अधिकांश वाहन चालकों के पास ई-पास होने के कारण पुलिस भी नियमों से बंधी रही। लिहाजा लोग धड़ल्ले से आवाजाही करते रहे। इनमें ई पास का दुरुपयोग कर बेवजह इधर से उधर घूमनेवाले भी शामिल रहे। ऐसे लोग कोरोना ड्यूटी में तैनात पुलिस अधिकारी व कर्मियों के लिए मुसीबत बने हुए थे। इधर दोपहर 1:30 बजे भी नागा बाबा खटाल स्थित सब्जी बाजार का दृश्य देखने लायक था। बाजार में सब्जी खरीदने के लिए लोगों की काफी भीड़ रही। कुछ पुलिसकर्मी भी उसी भीड़ में अन्य लोगों के साथ सब्जी खरीदने में मशगूल दिखे। कई दुकानदारों ने मास्क को ठीक तरीके से नहीं लगाया था। जब उनकी तस्वीर लेने की कोशिश की गई तो जल्दी से मास्क ठीक करने लगे। वहीं बाजार के सामने सैकड़ों की संख्या में दोपहिया एवं चार पहिया वाहन खड़े थे। अग्रसेन चौक में भी लोग धड़ल्ले से वाहनों को लेकर आवागमन करते रहे।

दोपहर 2 बजे सरकार द्वारा तय समय सीमा समाप्त हो जाने के बावजूद कोकर इलाके में सब्जी की कई दुकानें खुली रहीं। लोग खरीदारी करते रहे। पीसीआर वैन पहुंचने पर दुकानदार अपनी-अपनी दुकानें समेटने लगे। पुलिसकर्मियों ने पूरे बाजार में घूम कर सब्जी एवं अन्य दुकानों को बंद कराने के साथ ही वहां मौजूद लोगों को जल्द से जल्द अपने घर जाने को कहा। इससे पहले दोपहर लगभग 1:45 बजे जेल चौक के पास तैनात पुलिसकर्मी वाहनों की जांच करते नजर आए। इस दौरान जिनके पास ई-पास थे, उन्हें आगे जाने दिया और जो बिना पास के घूम रहे थे, उनसे जुर्माना वसूला गया। उस वक्त तक जेल चौक पर तैनात पुलिसकर्मियों ने बिना ई-पास के घूमने को लेकर 16 वाहनों से जुर्माना वसूला। इधर शहर के कई स्थानों पर वाहनों व ई पास की जांच की जाती रही। ई-पास बनवाने की वजह जाने बिना लोगों को जाने दिया जा रहा था। पूछने पर पुलिसकर्मियों ने कहा कि ई-पास होने पर ज्यादा पूछताछ की जरूरत नहीं है। इस दौरान पुलिसकर्मी लोगों से अपील भी करते रहे कि सभी लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन करें और बिना वजह घरों से बाहर न निकले, क्योंकि ई-पास आपात आवागमन के लिए ही जारी किया गया है। बेहद जरूरी होने पर ही इसका इस्तेमाल करें।

chat bot
आपका साथी