Vaishno Devi North Bharat Darshan Yatra Special Train: रांची से चलेगी वैष्णो देवी उत्तर भारत दर्शन यात्रा स्पेशल ट्रेन, रामजन्म भूमि का भी कर सकेंगे दर्शन

Vaishno Devi North Bharat Darshan Yatra Special Train आइआरसीटीसी ने रांची को वैष्णो देवी और राम जन्मभूमि समेत अन्य धार्मिक व दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए उत्तर भारत दर्शन यात्रा ट्रेन का तोहफा दिया है। यह ट्रेन रांची से 12 दिसंबर को रवाना होगी।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 04:41 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 04:41 PM (IST)
Vaishno Devi North Bharat Darshan Yatra Special Train: रांची से चलेगी वैष्णो देवी उत्तर भारत दर्शन यात्रा स्पेशल ट्रेन, रामजन्म भूमि का भी कर सकेंगे दर्शन
रांची को वैष्णो देवी और राम जन्मभूमि समेत अन्य धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए ट्रेन का तोहफा।

रांची, जासं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड आइआरसीटीसी ने रांची को वैष्णो देवी और राम जन्मभूमि समेत अन्य धार्मिक व दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए उत्तर भारत दर्शन यात्रा ट्रेन का तोहफा दिया है। यह ट्रेन रांची से 12 दिसंबर को रवाना होगी। ट्रेन बोकारो, धनबाद, आसनसोल व जामताड़ा होते हुए पटना पहुंचेगी और वैष्णो देवी तक जाएगी। ट्रेन श्रद्धालुओं और पर्यटकों को आठ रात और नौ दिन का सफर कराएगी। रांची रेलवे स्टेशन पर आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी है।

यात्रा का संचालन रेलवे बोर्ड के निर्देश पर किया जा रहा है। आइआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया कि यह ट्रेन रांची से सुबह 7:00 बजे रवाना होगी। ट्रेन 12 दिसंबर को ही रात में पटना पहुंचेगी। 13 दिसंबर को सुबह बक्सर पहुंचेगी। ट्रेन 14 दिसंबर को वैष्णो देवी पहुंचेगी और वैष्णो देवी से 15 दिसंबर को इसकी वापसी होगी। ट्रेन 16 दिसंबर को हरिद्वार पहुंचेगी। 18 दिसंबर को मथुरा पहुंचेगी। 19 दिसंबर को ट्रेन फैजाबाद पहुंचेगी और अयोध्या में राम मंदिर राम जन्मभूमि के दर्शन कराए जाएंगे। प्रेस कान्फ्रेंस के मौके पर आइआरसीटीसी के एरिया मैनेजर जुगराज मीणा के अलावा चीफ सुपरवाइजर ज्योति कुमारी मुकेश प्रसाद योगेश कुमार समीर कुमार और टूरिज्म असिस्टेंट कुर्बान मलिक मौजूद थे।

एक व्यक्ति का एसी कोच का 14175 रुपये का पैकेज

आइआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया कि इस ट्रेन के लिए किफायती दर पर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन का शुल्क नॉन एसी कोच के लिए 900 रुपये और एसी कोच के लिए 1500 रुपये रखा गया है। 9 दिन की दर्शन यात्रा का नान एसी का कुल किराया 8505‌ रुपये रखा गया है। जबकि एसी का किराया 14175 रुपये रखा गया।

एसी कोच के यात्रियों के लिए होगी यह सुविधा

एसी कोच के यात्रियों के लिए थर्ड एसी क्लास में यात्रा के अलावा होटल में रात्रि विश्राम, शाकाहारी भोजन, चाय, काफी, नाश्ता, लंच और डिनर की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही ना ऐसी बसों द्वारा दार्शनिक स्थानों का भ्रमण कराया जाएगा। यात्री बीमा की भी सुविधा होगी।

‌नन ऐसी यात्रियों के लिए होगी यह सुविधा

नन एसी यात्रियों के लिए स्लीपर क्लास में यात्रा की सुविधा दी जाएगी। रात्रि विश्राम धर्मशाला में कराया जाएगा। शाकाहारी भोजन, चाय, काफी, नाश्ता, लंच व डिनर की व्यवस्था रहेगी और नान एसी बसों के द्वारा दार्शनिक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। यात्री बीमा की भी सुविधा मिलेगी।

ट्रेन इन स्थानों का कराएगी दर्शन

उत्तर भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन वैष्णो देवी और अयोध्या के राम जन्मभूमि स्थल के अलावा हरिद्वार, मथुरा और वृंदावन के बड़े मंदिरों और तीर्थ स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे। ट्रेन 12 दिसंबर को रांची से प्रारंभ होकर बोकारो स्टील सिटी, धनबाद आसनसोल, चितरंजन, जामताड़ा, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, क्यूल, मोकामा, बख्तियारपुर, पटना, आरा, बक्सर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय होते हुए वैष्णो देवी जाएगी।

यात्रा के दौरान यात्रियों को पीने को मिलेगा गर्म पानी

आइआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर भारत दर्शन यात्रा ट्रेन के सभी कोच और पैंट्री कार को समय-समय पर सैनीटाइज किया जाएगा। होटल व धर्मशाला की डोरमेट्री और रूम्स गेस्ट के चेक इन होने के पहले सैनिटाइज होंगे। सभी वॉशरूम की समय-समय पर सफाई होगी। यात्रियों के सामान को भी सैनिटाइज किया जाएगा। पैंट्री में किचन के सभी स्टाफ शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मास्क और हैंड ग्लब्स लगाकर काम करेंगे। सभी यात्रियों को पीने के लिए गर्म पानी उपलब्ध कराया जाएगा। यात्रियों को बोर्डिंग के समय हैंड सैनिटाइजर, फेस मास्क, फेस शील्ड और हैंड ग्लव्स दिया जाएगा। ट्रेन में सभी यात्रियों के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य किट उपलब्ध होगी।

कोरोना के कारण यात्रा कैंसल की तो मिलेगा फुल रिफंड

हर यात्री कोच में दो कंपार्टमेंट खाली छोड़ दिए जाएंगे। यात्रा के दौरान अगर ‌किसी यात्री में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो‌ इसी कंपार्टमेंट में उन्हें तुरंत क्वारंटाइन किया जाएगा। कोरोना के कारण यदि कोई यात्री यात्रा कैंसल करता है तो उसको फुल रिफंड दिया जाएगा।

टिकट बुकिंग में दिक्कत हो तो हेल्पलाइन नंबर पर करें फोन

इस ट्रेन के टिकट के लिए रांची और आसनसोल रेलवे स्टेशन पर मौजूद फूड प्लाजा पर टिकट बुक कराए जा सकते हैं। इसके अलावा जहां बोर्डिंग प्वाइंट हैं वहां के काउंटर से भी टिकट ले सकते हैं। यात्रा की टिकट बुकिंग के लिए अगर किसी को कोई दिक्कत हो रही है तो वह हेल्पलाइन नंबर 9002040142 और 9310235033 पर संपर्क कर सकते हैं। या व्हाट्सएप कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी