20 हजार हेल्थ वर्करों को दिया जाएगा टीका

टीका देने वाले लोगों की सूची की गई तैयार उपायुक्त छवि रंजन ने किया निरीक्षण।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Jan 2021 09:30 AM (IST) Updated:Sun, 03 Jan 2021 09:30 AM (IST)
20 हजार हेल्थ वर्करों को दिया जाएगा टीका
20 हजार हेल्थ वर्करों को दिया जाएगा टीका

- टीका देने वाले लोगों की सूची की गई तैयार

जागरण संवाददाता रांची : उपायुक्त छवि रंजन ने बताया कि पहले चरण में 20,000 हेल्थ वर्करों को टीका दिया जाएगा। इसे लेकर सूची तैयार कर ली गई है। निर्धारित सेंटरों पर इन हेल्थ वर्करों को टीका देने का काम किया जाएगा। साथ ही फ्रंटलाइन कर्मियों को भी वैक्सीन दी जानी है। कोरोना टीकाकरण को लेकर सदर अस्पताल सहित दो अन्य सीएचसी में पूर्वाभ्यास किया गया।

---

वैक्सीनेशन सेंटर पर 100 हेल्थ वर्करों को दिया जाएगा टीका : रांची के सिविल सर्जन डॉक्टर वीबी प्रसाद ने बताया कि मॉक ड्रिल के दौरान रांची जिले में तीन जगहों पर ड्राई रन चलाया गया। लेकिन वैक्सीनेशन के दिन एक सेंटर पर कम से कम 100 लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके लिए दो से तीन दिनों में निर्णय ले लिया जाएगा कि किन-किन सेंटरों पर इसकी सुविधा उपलब्ध कराई जाए। जितने सेंटर होंगे उतने ही वर्करों को इसका लाभ मिलेगा। शनिवार को हुए टीकाकरण पूर्वाभ्यास के दौरान चार चरणों में हेल्थ वर्करों को गुजारा गया, जो सफल रहा। वैक्सीनेशन देने के बाद आधे घंटे तक किया जाएगा ऑब्जर्वेशन :

वैक्सीनेशन के बाद आधे घंटे तक लोगों को ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा। ताकि किसी भी तरह एलर्जी या स्वास्थ्य संबंधित समस्या होने पर उसे भर्ती कर इलाज कराया जा सके। टीकाकरण के पहले नर्स मरीज का काउंसलिग करेगी। टीकाकरण के बाद संभावित परेशानी या लक्षण देखने पर उन्हें अस्पताल में इलाज कराने के लिए सलाह देगी।

------

दो चरणों में लेना होगा टीका :

टीका लेने वाले लोगों को दो चरण में टीका लेना होगा। पहला टीका लेने के 28 दिन बाद दोबारा हेल्थ वर्कर को टीका लेना होगा। इससे पहले किसी भी तरह की परेशानी होने पर मरीज को चिकित्सक से संपर्क स्थापित कर अस्पताल आना होगा।

chat bot
आपका साथी