टीका उपलब्ध नहीं होने पर एक मई से सीमित संख्या में शुरू हो सकता है टीकाकरण

राज्य ब्यूरो रांची राज्य में एक मई से 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों का सीमित संख्या में टीकाकरण शुरू हो सकता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान झारखंड द्वारा इस आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Apr 2021 07:36 PM (IST) Updated:Mon, 26 Apr 2021 07:36 PM (IST)
टीका उपलब्ध नहीं होने पर एक मई से सीमित संख्या में शुरू हो सकता है टीकाकरण
टीका उपलब्ध नहीं होने पर एक मई से सीमित संख्या में शुरू हो सकता है टीकाकरण

राज्य ब्यूरो, रांची : राज्य में एक मई से 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों का सीमित संख्या में टीकाकरण शुरू हो सकता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, झारखंड द्वारा इस आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण शुरू करने की तैयारी की जा रही है। फिलहाल टीके की उपलब्धता के आधार पर ही इस आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण होगा।

दरअसल, राज्य सरकार के पास टीके के बहुत कम डोज बचे हैं। वहीं, सीरम इंस्टीट्यूट से अभी तक बाकी लगभग दस लाख बाकी डोज भी नहीं मिल पाई है। यह बात भी आ रही है कि सीरम इंस्टीट्यूट ने 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों के लिए 15 मई के बाद ही टीका उपलब्ध कराने की बात कही है। ऐसे में राज्य में जो डोज उपलब्ध हैं तथा सीरम इंस्टीट्यूट से जो बकाया डोज राज्य को प्राप्त हो सकेंगे, उनसे ही टीकाकरण हो पाएगा। फिलहाल राज्य में 25 अप्रैल तक कोविशील्ड के 2,92,120 डोज तथा कोवैक्सीन के 3,45,850 डोज ही उपलब्ध थे। अभी इसी से सभी आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण होना है। ऐसे में इतने डोज के हिसाब से ही टीकाकरण का प्लान किया जा रहा है। यदि राज्य को टीके के और डोज उपलब्ध हो पाएंगे, तो इसमें वृद्धि की जाएगी। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव एके सिंह ने कहा है कि 50 लाख टीके की मांग केंद्र सरकार से की गई है। इसमें 30 लाख डोज पुरानी मांग है, जबकि 20 लाख टीके की नई डिमांड की गई है। केंद्र सरकार ने आश्वासन दिया है कि 15 दिनों के भीतर राज्य सरकार की डिमांड के मुताबिक सारे टीके उपलब्ध करा दिए जाएंगे। उनके अनुसार, राज्य सरकार की तरफ से भी 25 लाख डोज सीधा टीका बनाने वाली कंपनियों को ऑर्डर किए गए हैं। वहां से भी तय समय से मिलने की संभावना है। बता दें कि 18 से 44 वर्ष के नागरिकों के लिए राज्य सरकार को स्वयं टीके खरीदने हैं, जबकि इससे ऊपर के लोगों के लिए केंद्र सरकार राज्य को उपलब्ध कराती रहेगी।

-----------------

28 से शुरू होगा ऑनलाइन निबंधन :

18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों के टीकाकरण के लिए 28 अप्रैल से कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन निबंधन शुरू होगा। इसकी तैयारी की जा रही है। इसे लेकर मंगलवार को टीकाकरण से जुड़े वैसे कर्मियों, जो डाटा हैंडलिग का काम करते हैं, उनका ऑनलाइन प्रशिक्षण होगा।

----------------

नहीं होगा ऑफलाइन निबंधन :

18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों को टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन निबंधन कराना अनिवार्य होगा। इनका टीका केंद्र पर ऑफलाइन निबंधन नहीं होगा। केंद्रों पर अधिक भीड़ न हो, इसे लेकर यह व्यवस्था की गई है। कोविन पोर्टल पर निबंधन के क्रम में केंद्र के चयन की भी सुविधा रहती है। हालांकि, यह भी तैयारी की जा रही है कि इस आयु वर्ग के लोगों के लिए 90 फीसद ऑनलाइन तथा 10 फीसद ऑफलाइन निबंधन हो।

-------------------

अभी एक केंद्र पर सभी आयु के लोगों का होगा टीकाकरण :

चूंकि अभी सीमित संख्या में ही टीकाकरण होगा, इसलिए एक केंद्र पर सभी आयु के लोगों का टीकाकरण एक साथ होगा। कहा जा रहा है कि संख्या बढ़ने के बाद बुजुर्गों तथा दूसरी डोज लेनेवाले के लिए अलग केंद्र बनाए जा सकते हैं।

-----------------

chat bot
आपका साथी