झारखंड में पंचायत स्‍तर पर जूनियर इंजीनियर व कंप्यूटर ऑपरेटर की बहाली, जानें विस्‍तार से

Sarkari Naukri in Jharkhand News ग्रामीण विकास विभाग (पंचायती राज) के स्तर से 15वें वित्त आयोग की राशि त्रिस्तरीय पंचायतों के लिए जारी कर दी गई है। इससे पंचायत स्‍तर पर बहाली का रास्‍ता साफ हो गया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 01:57 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 01:59 PM (IST)
झारखंड में पंचायत स्‍तर पर जूनियर इंजीनियर व कंप्यूटर ऑपरेटर की बहाली, जानें विस्‍तार से
Sarkari Naukri in Jharkhand News पंचायत स्‍तर पर नियुक्ति अनुबंध पर होगी।

रांची, राज्य ब्यूरो। Sarkari Naukri in Jharkhand News झारखंड में पंचायत स्तर पर जूनियर इंजीनियरों और कंप्यूटर ऑपरेटरों की भर्ती हो रही है। इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। कुल 526 पदों पर जूनियर इंजीनियर और 869 पदों पर कंप्यूटर ऑपरेटर सह क्लर्क की नियुक्ति होगी। यह नियुक्ति अनुबंध पर होगी।

ग्रामीण विकास विभाग (पंचायती राज) के स्तर से 15वें वित्त आयोग की राशि त्रिस्तरीय पंचायतों के लिए जारी कर दी गई है। इसके साथ ही पंचायत स्तर पर अनुबंध पर सेवाएं मुहैया कराने वाले कर्मियों की बहाली का रास्ता भी साफ हो गया है। अब पंचायतें 15वें वित्त आयोग अनुदान राशि का उपयोग पंचायतों में अनिवार्य गतिविधियों के लिए जैसे, ग्रामीण निवासियों को सेवाएं प्रदान करने के लिए, वार्षिक रख-रखाव, सेवा अनुबंध के लिए कर सकती हैं।

इस प्रविधान के आलोक में ग्राम पंचायत ऑनलाइन कार्यों के संपादन में तकनीकी सहायता उपलब्ध कराने के लिए ग्राम पंचायत सेवा अनुबंध के आधार पर दो तरह के कर्मियों की सेवा प्राप्त कर सकती हैं। सेवा अनुबंध के विरुद्ध ग्राम पंचायत द्वारा कर्मी को भुगतान 15वें वित्त आयोग मद से किया जा सकेगा। यह कनीय अभियंता के रूप में कार्यरत अनुबंध कर्मी के लिए 17 हजार रुपये मासिक और लेखा लिपिक सह कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए दस हजार होगा।

कनीय अभियंता प्रत्येक प्रखंड में दो (कुल 526) व लेखा लिपिक सह कंप्यूटर ऑपरेटर प्रत्येक पांच पंचायत पर एक (कुल 869) होंगे। ग्राम पंचायत द्वारा सेवा अनुबंध के लिए कर्मियों के चयन के लिए जिला स्तर पर अभ्यर्थियों का एक पैनल तैयार किया जाएगा। जिला स्तरीय समिति जिसके अध्यक्ष उपायुक्त होंगे और उनके द्वारा चयन के संबंध में अनुशंसा की जाएगी।

chat bot
आपका साथी