Usha Martin Foundation : ग्रामीणों के लिए शुद्ध पेयजल के लिए जलमीनार का निर्माण

Usha Martin Foundation उषा मार्टिन फाॅउंडेशन की ओर सिलवई पंचायत के उलातू गांव के विभिन्न टोलों में ग्रामीणों के विकास का अभियान चलाया गया है। गांव में तालाब खुदाई सात से अधिक कुंपों का निर्माण और चापाकल लगाया गया है।

By Sanjay KumarEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 05:58 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 05:58 PM (IST)
Usha Martin Foundation : ग्रामीणों के लिए शुद्ध पेयजल के लिए जलमीनार का निर्माण
Usha Martin Foundation : ग्रामीणों के लिए शुद्ध पेयजल के लिए जलमीनार का निर्माण

रांची जासं। Usha Martin Foundation : उषा मार्टिन फाॅउंडेशन की ओर सिलवई पंचायत के उलातू गांव के विभिन्न टोलों में ग्रामीणों के विकास का अभियान चलाया गया है। गांव में तालाब खुदाई, सात से अधिक कुंपों का निर्माण और चापाकल लगाया गया है। फाॅउंडेशन की ओर से उलातू के विभिन्न टोलों के ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के लिए एक जलमीनार का निर्माण कराया गया है। इसका उदघाटन कंपनी के निदेशक डीजे बसु ने किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कंपनी ग्रामीणों के जीवन स्तर को उठाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं। लोगों को उन्नत तकनीक के साथ कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, ताकि स्वावलंबी गांव की ओर बढ़ा जा सके।

श्री बसु ने कहा कि उषा मार्टिन फाॅउंडेशन की ओर से धान की उत्पादकता बढ़ाने के लिए श्रीविधि तकनीक, मछली पालन, किचेन गार्डेन, सुअर पालन आदि को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके अलावा खेती की उर्वरा बढ़ाने के लिए मिट्टी जांच, टपक सिंचाई की भी व्यवस्था की जा रही है। कुंआ के माध्यम से सिंचित भूमि को बढ़ाया जा रहा है। साथ में प्रगतिशील किसानों को मिश्रित खेती एवं नकद फसल के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। कंपनी ने कोराना काल में भी विशेष अभियान चलाया था। इसके साथ ही सरकारीयोजनाओं का लाभ लेना होगा।

इस अवसर पर एचआर के वरीय उपमहाप्रबंधक एनएन झा ने कहा कि कंपनी की ओर से कारखाना के इर्द गिर्द के गांवों के लिए लोगों की क्षमता के विकास के लिए विशेष प्रशिक्षण अभियान चलाए जा रहे हैं। पानी को बचाने के लिए प्रयास करना होगा। एकाउंट हेड धनराज परिहार ने कहा कि लोगों को कंपनी के कार्यों से अपने जीवन स्तर को उठाने का प्रयास करना चाहिए। बच्चे पढाई करें, दिक्कत में सहयोग करेंगे। इस अवसर पर फाउंडेशन के हेड डाॅ मयंक मुरारी ने गांव में चलाये जा रहे विभिन्न कार्यों की जानकारी दी। इस अवसर पर बागवानी विशेषज्ञ सचींद्र कुमार, भुवनेश्वर महतो ,मोनीत बूतकुमार आदि उपस्थित थे।

खेल सामग्री और बीज वितरित किये गये:

जलमीनार के उदघाटन कार्यक्रम में फाॅउंडेशन की ओर से ग्रामीणों के बीच शब्जी के बीज वितरित किये गये। 100 से अधिक ग्रामीणों के बीच नेनुआ, लौकी, खीरा, करेला, झिंगी, फे्रंचबीन, और बोदी के बीज दिये गये। इसके अलावा युवाओं के बीच खेल को प्रोत्साहित करने के लिए कैरेमबोर्ड, बाॅलीवाॅल एवं नेट के अलावा फुटबाॅल एवं स्कीपिंग रोप दिये गये।

chat bot
आपका साथी