UPSC CAPF Recruitment 2021: असिस्टेंट कमांडेंट बनने का सुनहरा मौका, पांच मई तक करें आवेदन

असिस्टेंट कमांडेंट बनने का सुनहरा मौका, पांच मई तक करें आवेदन। जागरण

युवाओं के लिए सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के तहत असिस्टेंट कमांडेंट बनने का सुनहरा मौका है। यूपीएससी ने असिस्टेंट कमांडेंट पद के लिए 5 मई तक आवेदन मांगा है। स्नातक उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं यूपीएससी की वेबसाइट- www.upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Vikram GiriSun, 18 Apr 2021 09:31 AM (IST)

रांची, जासं । युवाओं के लिए सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के तहत असिस्टेंट कमांडेंट बनने का सुनहरा मौका है। यूपीएससी ने असिस्टेंट कमांडेंट पद के लिए 5 मई तक आवेदन मांगा है। स्नातक उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं यूपीएससी की वेबसाइट- www.upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसकी लिखित परीक्षा 8 अगस्त 2021 को होगी। इसके तहत बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआइएसएफ, आइटीबीपी व एसएसबी में असिस्टेंट कमांडेंट बन सकते हैं। परीक्षा के लिए देशभर के 41 शहरों में केंद्र बनाएं जाएंगे। इनमें से रांची व पटना में भी केंद्र होंगे।

25 वर्ष से अधिक न हो उम्र

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु एक अगस्त 2021 को 20 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। यानी अभ्यर्थी का जन्म 2 अगस्त 1996 के पहले और 1 अगस्त 2001 के बाद नहीं होनी चाहिए। अधिकतम उम्र सीमा में एससी व एसटी अभ्यर्थियों को पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी गई है। परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये लगेंगे। वहीं एसएसी, एसटी व सभी वर्ग की छात्राओं को शुल्क से छूट दी गई है। अभ्यर्थी एसबीआइ के इंटरनेट बैकिंग या डेबिट कार्ड से शुल्क पेमेंट कर सकते हैं।

परीक्षा 8 अगस्त को 450 अंकों की

परीक्षा आठ अगस्त 2021 को दो पालियों में 10 से 12 बजे और दो से पांच बजे तक होगी। परीक्षा 450 अंकों की दो पेपर की होगी। पहला पेपर जेनरल एबिलिटी एंड इंटेलिजेंस के होंगे। यह 200 अंकों का होगा। इसके तहत जेनरल मेंटल एबिलिटी, जेनरल साइंस, करेंट इवेंट्स आफ नेशनल एंड इंटरनेशनल, भारतीय राजनीति व अर्थशास्त्र, भारत का इतिहास, भारत व विश्व का भूगोल से प्रश्न होंगे।इसमें सभी प्रश्न वस्तनिष्ठ होंगे।

वहीं पेपर टू दो पार्ट ए और बी में बंटे होंगे जो 250 अंकों के होंगे। पार्ट ए में जेनरल स्टडीज, निबंध व कंप्रीहेंसन के होंगे। ये 80 अंकों के होंगे। इसमें अभयर्थी के पास निबंध को अंग्रेजी या हिंदी में लिखने का विकल्प होगा। इसके लिए छात्र स्वतंत्रता आंदोलन, सुरक्षा, मानवाधिकार, राजनीति व अर्थशास्त्र का तुलनात्मक अध्ययन कर लें। पार्ट बी के तहत कंप्रीहेंसन, प्रेसिस राइटिंग, लैग्वेज स्किल से 120 अंकों के होंगे। इसे सिर्फ अंग्रेजी में लिखना है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.