बेरोजगारी भत्ता के बारे में यह खबर आप भी जानिए, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला...

Unemployment Allowance in Jharkhand झारखंड के बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने की योजना पर विकास आयुक्त की अध्यक्षता वाली योजना प्राधिकृत समिति की मंजूरी मिल गई है। योजना प्राधिकृत समिति की स्वीकृति के बाद अब इसपर राज्य मंत्रिपरिषद की स्वीकृति ली जाएगी।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 11:25 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 05:11 PM (IST)
बेरोजगारी भत्ता के बारे में यह खबर आप भी जानिए, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला...
Unemployment Allowance in Jharkhand: बेरोजगारों को पांच हजार रुपये वार्षिक बेरोजगारी भत्ता के रूप में दिए जाएंगे।

रांची, [नीरज अम्बष्ठ]। राज्य के बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने की योजना पर विकास आयुक्त की अध्यक्षता वाली योजना प्राधिकृत समिति की मंजूरी मिल गई है। योजना प्राधिकृत समिति की स्वीकृति के बाद अब इसपर राज्य मंत्रिपरिषद की स्वीकृति ली जाएगी। मंत्रिपरिषद की अगली बैठक में इस प्रस्ताव को रखा जाएगा। योजना प्राधिकृत समिति ने श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग के जिस प्रस्ताव पर अपनी स्वीकृति प्रदान की है, उसके अनुसार तकनीकी शिक्षा प्राप्त बेरोजगारों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

इसके तहत आइटीआइ, इंजीनियरिंग, पॉलीटेक्निक, वोकेशनल एवं अन्य तकनीकी योग्यता रखनेवाले बेरोजगारों को पांच हजार रुपये वार्षिक बेरोजगारी भत्ता के रूप में दिए जाएंगे। यह राशि एक साल के लिए मिलेगी। बता दें कि पिछले वर्ष जून माह में भी इस योजना का प्रस्ताव योजना प्राधिकृति समिति को भेजा गया था, लेकिन कोरोना के कारण उस समय फाइल लौटा दी गई थी। उस समय मैट्रिक उत्तीर्ण बेरोजगारों को दो हजार तथा स्नातक उत्तीर्ण बेरोजगारों को पांच हजार रुपये दो साल तक भत्ता देने का प्रस्ताव था। हालांकि बाद में इसे भी लागू किया जा सकता है।

डीबीटी से बैंक खाते में जाएगी राशि

बेरोजगारी भत्ता की राशि डीबीटी के माध्यम से बेरोजगार लाभुकों के बैंक खाते में सीधे जाएगी। इससे पहले बेरोजगारों से आवेदन मांगे जाएंगे। बकायदा आवेदन के फारमेट भी तैयार किया गया है। प्रत्येक जिले में आवेदनों पर स्वीकृति उपायुक्तों की अध्यक्षता वाली समिति देगी।

झारखंड के बेरोजगारों को ही लाभ

इस योजना का लाभ झारखंड के स्थानीय बेरोजगारों को ही मिलेगा। साथ ही उसका राज्य के किसी नियोजनालय में निबंधन अनिवार्य होगा।

तकनीकी योग्यता वाले कितने बेरोजगार निबंधित डिप्लोमा : 51,626 आइटीआइ : 46,288 सर्टिफिकेट ट्रेनिंग कोर्स : 4902

chat bot
आपका साथी