डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विवि में यूजी व पीजी के सामान्य कोर्सों की परीक्षा जून के तीसरे सप्ताह से

DSPMU Ranchi Jharkhand Hindi Samachar सभी विभागाध्यक्षों से कहा गया है कि ऑनलाइन माध्यम से पाठ्यक्रम पूरा कर परीक्षा का संचालन होना है। विद्यार्थियों को समय से सभी जानकारी से अपडेट रखें। वीसी ने कहा कि ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल्स को जल्‍द पूरा करें।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 04:51 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 04:57 PM (IST)
डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विवि में यूजी व पीजी के सामान्य कोर्सों की परीक्षा जून के तीसरे सप्ताह से
DSPMU Ranchi, Jharkhand Hindi Samachar वीसी ने कहा कि ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल्स को जल्‍द पूरा करें।

रांची, जासं। DSPMU Ranchi, Jharkhand Hindi Samachar रांची के डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्‍वविद्यालय में यूजी व पीजी के सामान्य कोर्सों की ऑनलाइन परीक्षा जून के तीसरे सप्ताह से शुरू हो जाएगी। इसके अंतर्गत यूजी सेमेस्टर एक, तीन व पांच तथा पीजी की सेमेस्टर एक व तीन की परीक्षा होगी। यह निर्णय मंगलवार को कुलपति डाॅ. सत्यनारायण मुंडा की अध्यक्षता में हुई विज्ञान संकाय के विभागाध्यक्षों की बैठक में ली गई।

रजिस्ट्रार डाॅ. अजय कुमार चौधरी ने कहा कि परीक्षा को लेकर सभी विभागाध्यक्षों से राय लेने के बाद निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि परीक्षा दो घंटे की होगी। ऑनलाइन परीक्षा में वस्तुनिष्ठ, बहुविकल्पीय व विषयनिष्ठ तीनों तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे। मंगलवार को भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, बॉटनी, जूलॉजी, जियोलाॅजी की परीक्षा के संचालन को लेकर सभी बिंदुओं पर चर्चा हुई। जल्द ही अन्य संकाय के विभागाध्यक्षों के साथ भी बैठक होगी।

यूजी की 80 व पीजी की 70 अंकों की परीक्षा

यूजी की सेमेस्टर एक, तीन व पांच की परीक्षा कुल 80 अंकों की होगी जबकि पीजी की परीक्षा 70 अंकों की होगी। वीसी ने कहा कि परीक्षा की सारी प्रक्रियाओं को जल्द ही विभागों के अध्यक्ष पूरी कर लेंगे। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों से कहा कि ऑनलाइन माध्यम से पाठ्यक्रम पूरा कर परीक्षा का संचालन होना है। विद्यार्थियों को समय से सभी जानकारी से अपडेट रखें। वीसी ने कहा कि जिन विषयों की ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल्स में कोई कमी रह गई है, उसे जल्द पूरा कर लें ताकि छात्र-छात्राओं को तैयारी करने में सहूलियत हाे।

परीक्षा फाॅर्म 15 से

इधर, यूजी वोकेशनल सेमेस्टर एक, तीन व पांच तथा पीजी वोकेशनल सेमेस्टर एक व तीन की ऑनलाइन परीक्षा 10 जून से निर्धारित है। वोकेशनल व सामान्य कोर्स दोनों ही परीक्षाओं के लिए परीक्षा फाॅर्म 15 मई से ऑनलाइन भरा जाएगा। छात्र-छात्राएं विश्‍वविद्यालय की वेबसाइट dspmuranchi.ac.in पर जाकर परीक्षा फाॅर्म जमा कर सकेंगे। छात्र इसी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा में सब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर कॉपी पर लिखकर उसे पीडीएफ फाॅर्म में अपलोड कर देंगे। इन सबकी जानकारी परीक्षा से एक दिन पहले दे दी जाएगी। छात्रों को आइडी व पासवर्ड भी दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी