हजारीबाग में 5 हजार बच्चों की दो महीने की फीस माफ, कोरोना के कारण लिया निर्णय

Jharkhand School Fees News Jharkhand Samachar आंशिक लॉकडाउन और कोरोना महामारी के कारण उत्‍पन्‍न हालात के कारण हजारीबाग में एंजेल्स हाई स्कूल और डीपीएस प्रबंधन ने यह सराहनीय पहल की है। कहा कि हमारे शिक्षक और स्कूल के अन्य सदस्य इस मुश्किल घड़ी में आपके साथ हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 12:26 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 04:37 PM (IST)
हजारीबाग में 5 हजार बच्चों की दो महीने की फीस माफ, कोरोना के कारण लिया निर्णय
Jharkhand School Fees News, Jharkhand Samachar कहा कि हमारे शिक्षक और स्कूल के सदस्य मुश्किल घड़ी में आपके साथ हैं।

हजारीबाग, जासं। Jharkhand School Fees News, Jharkhand Samachar कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर और जारी आंशिक लॉकडाउन को लेकर अभिभािवकों की परेशानियों को देखते हुए हजारीबाग में एंजेल्स हाई स्कूल और डीपीएस स्कूल प्रबंधन ने सराहनीय पहल की है। प्रबंधन ने चालू सत्र में स्कूल के करीब पांच हजार बच्चों की दो महीने की मासिक फीस में छूट देने का फैसला लिया है। यानी वर्तमान सत्र 2021-22 में अभिभावकों को सिर्फ 10 महीने का ही मासिक शुल्क एंजेल्स हाई स्कूल और डीपीएस स्कूल में जमा करना पड़ेगा। इस संबंध में स्कूलों की निदेशिका निशा जायसवाल ने बताया कि‍ वर्तमान में हम सब मुश्किल समय से गुजर रहे हैं।

फिर भी, जीवन रुक नहीं सकता है और हमें एक सकारात्मक सोच पर आगे बढ़ना होगा और केवल सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ ही हम कठिन समय को पार कर सकते हैं। हमारे शिक्षक और स्कूल के अन्य सदस्य इस मुश्किल घड़ी में आपके साथ हैं। इन सब परिस्थितियों के मद्देनजर स्कूल प्रबंधन ने दो महीने की मासिक फीस में छूट देने का फैसला किया है। अभिभावकों से अपील भी है कि 2 महीने को छोड़कर बाकी महीने की फीस ससमय जमा करवा दें ताकि शिक्षक और स्कूल कर्मियों काे वेतन समय पर मिल सके और उनका भी परिवार इस आपदा काल में सुचारु रह सके ।

ऑनलाइन पढ़ाई का संचालन सुचारू रूप से करें : बीईईओ

हजारीबाग के चलकुशा प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों के सचिव, बीपीएम, सीआरपी व बीआरपी के साथ प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी अशोक कुमार पाल ने मंगलवार को जि‍यो मीट के माध्यम से गुरु गोष्ठी की। गुरु गोष्ठी के माध्यम से बीईईओ ने बुधवार से ऑनलाइन कक्षा शुरू करने का निर्देश दिया। कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना काल में बच्चों के भविष्य को हमें ही बचाना है। उन्होंने शिक्षकों से जूम एप, गूगल एप, जि‍यो मीट सहित अन्य एप के माध्यम से ऑनलाइन क्लासेस शुरू करने की बात कही।

वहीं नामांकन पर भी विशेष बल देते हुए बीपीएम व सीआरपी-बीआरपी को ऑनलाइन क्लास का मॉनिटरिंग करने की बात कही। बताया कि प्रत्येक गुरुवार को ऑनलाइन सीआरसी स्तर की बैठक होगी। कक्षावार छात्राओं का व्हाट्सएप ग्रुप तैयार कर प्रत्येक दिन पठन-पाठन की सामग्री उपलब्ध कराया जाएगा। बीईईओ नामांकन के साथ-साथ सभी छात्र-छात्राओं या अभिभावकों का मोबाइल नंबर एकत्रित करने व बीच-बीच में बच्चों से संवाद स्थापित करने का भी निर्देश दिया।

गुरु गोष्ठी में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में नव नामांकन, वर्ग प्रोन्नति से संबंधित सभी बिंदुओं को स्पष्ट करते हुए ऑनलाइन अथवा ड्रॉप बॉक्स के माध्यम से शत-प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। बताया कि डीगी एप, लर्निटिक एप, वीकली क्वीज, पुष्टिकरण फाॅर्म को नियमित भरा जाना चाहिए। वेबि‍नार में प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक लक्ष्मण दांगी, सीआरपी लक्ष्मण मिस्त्री, पंकज कुमार सहित प्रखंड के करीब तीन दर्जन शिक्षक-शिक्षिकाएं शामिल थे।

chat bot
आपका साथी