Jharkhand: लोहरदगा में पीएलएफआइ के दो हार्डकोर उग्रवादी गिरफ्तार,कट्टा व कारतूस बरामद

Jharkhand लोहरदगा पुलिस ने पीएलएफआइ के दो हार्डकोर उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार उग्रवादियों में लोहरदगा जिले के किस्को थाना क्षेत्र के सेमरडीह गांव निवासी रामकृष्ण भगत का पुत्र संदीप भगत और किस्को थाना क्षेत्र के खरकी अंबाटोली निवासी नेजाम अंसारी का पुत्र अबारीक अंसारी शामिल है।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 03:53 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 03:53 PM (IST)
Jharkhand: लोहरदगा में पीएलएफआइ के दो हार्डकोर उग्रवादी गिरफ्तार,कट्टा व कारतूस बरामद
लोहरदगा पुलिस ने पीएलएफआइ के दो हार्डकोर उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है।

लोहरदगा,जासं। उग्रवादियों के खिलाफ अभियान में लोहरदगा पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने पीएलएफआइ के दो हार्डकोर उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार उग्रवादियों में लोहरदगा जिले के किस्को थाना क्षेत्र के सेमरडीह गांव निवासी रामकृष्ण भगत का पुत्र संदीप भगत और किस्को थाना क्षेत्र के खरकी अंबाटोली निवासी नेजाम अंसारी का पुत्र अबारीक अंसारी शामिल है। संदीप भगत को सिमडेगा और अबारीक अंसारी को चतरा जिले के टंडवा से गिरफ्तार किया गया है।

अबारीक अंसारी की निशानदेही पर उसके घर से एक कट्टा, दो कारतूस, उग्रवादी पर्चा, चंदा काटने की रसीद और मोबाइल फोन बरामद किया गया।अबारीक अंसारी को हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा हो चुकी है। वह फिलहाल फरार चल रहा था। जबकि संदीप भगत पूर्व में पीएलएफआइ का जोनल कमांडर भी रह चुका है। तीन माह पहले उसके घर से छह रेगुलर रायफल भी बरामद की गई है। गिरफ्तार उग्रवादियों को मीडिया के समक्ष प्रस्तुत करते हुए एसडीपीओ वशिष्ठ नारायण सिंह ने बताया कि एसपी प्रियंका मीना को गुप्त सूचना मिली थी कि आधा दर्जन कांडों में वांक्षित पीएलएफआइ के सक्रिय उग्रवादी संदीप भगत और उसका सहयोगी अबारीक अंसारी उर्फ छोटू किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं।

पुलिस को सूचना मिली थी कि लोहरदगा जिले के किस्को और पेशरार थाना क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों में ठेकेदारों से लेवी वसूलने के लिए उग्रवादी जगह-जगह पोस्टरबाजी कर रहे हैं। विगत 16 सितंबर 2021 को किस्को बाजार में भी पोस्टरबाजी की गई थी। इसमें लेवी नहीं देने पर फौजी कार्रवाई भुगतने के लिए तैयार रहने को कहा गया था। इसकी वजह से विकास कार्य के ठेकेदारों एवं व्यवसायियों में भय व्याप्त हो गया था। मामले को गंभीरता से लेते हुए एसपी ने एएसपी अभियान दीपक कुमार पांडे के नेतृत्व में एसडीपीओ वशिष्ठ नारायण सिंह, पुलिस निरीक्षक सीएम हांसदा, पुलिस निरीक्षक कुडू थाना प्रभारी अनिल उरांव, सेन्हा थाना प्रभारी सूरज प्रसाद, पुलिस अवर निरीक्षक जोस्फिना हेमरोम, पुलिस अवर निरीक्षक शंभू प्रसाद, सीआरपीएफ के आरवी फ्लिप, जिला पुलिस बल और सीआरपीएफ के जवानों के नेतृत्व में छापेमारी अभियान चलाया जा रहा था।

छापेमारी के क्रम में संदीप भगत को सिमडेगा और अबारीक अंसारी को चतरा जिले के टंडवा से गिरफ्तार किया गया। पीएलएफआइ के इन उग्रवादियों के खिलाफ शस्त्र अधिनियम, सामूहिक दुष्कर्म, पोक्सो एक्ट, लूट, अपहरण, मारपीट, हत्या, सीएलए एक्ट सहित कई धाराओं में आधा दर्जन से ज्यादा मामले लोहरदगा, कुडू, किस्को थाना में दर्ज है। इन उग्रवादियों की गिरफ्तारी से पुलिस ने राहत की सांस ली है। इन उग्रवादियों द्वारा फिर से पीएलएफआइ उग्रवादी संगठन को क्षेत्र में सक्रिय करने की कोशिश की जा रही थी।

chat bot
आपका साथी