ट्रायफेड ने बिग बास्केट और प्यूरिटी एग्रोटेक के साथ किया करार, सीप-मोती खरीदेगा ट्राइब्स इंडिया

TRIFED Jharkhand Big Basket Purti Agrotech केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। ट्राइब्स इंडिया प्यूरिटी एग्रोटेक से सीप-मोती खरीदेगा। सीप की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा और जनजातीय समुदाय के लोगों के लिए उद्यमिता के अवसर सृजित किए जाएंगे।

Sujeet Kumar SumanMon, 20 Sep 2021 08:25 PM (IST)
TRIFED Jharkhand, Big Basket, Purti Agrotech केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

रांची, राज्य ब्यूरो। भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ (ट्राइफेड), बिग बास्केट के साथ मिलकर ऑनलाइन बाजार में अपनी पहुंच बढ़ाएगा। वहीं झारखंड की प्यूरिटी एग्रोटेक के साथ मिलकर जनजातीय समुदाय के लिए उद्यमिता विकास के अवसर भी सृजित करेगा। सोमवार को नई दिल्ली में जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की उपस्थिति में इन करारों के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। ट्राइफेड के बिग बास्केट के साथ किए गए करार के तहत तय किया गया है कि बिग बास्केट वन धन उत्पादों की बिक्री के साथ-साथ उनके प्रचार-प्रसार का भी काम करेगा। इस संदर्भ में बिग बास्केट के सीएमओ सेशु कुमार और ट्राइफेड के प्रबंध निदेशक प्रबीर कृष्ण ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

वहीं, झारखंड के प्यूरिटी एग्रोटेक के बुद्धन सिंह पूर्ती के साथ भी ट्रायफेड ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया। इसके तहत सीप की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा और जनजातीय समुदाय के लोगों के लिए उद्यमिता के अवसर सृजित किए जाएंगे। बुद्धन सिंह पूर्ती को मास्टर ट्रेनर के रूप में तैयार किया जाएगा। इतना ही नहीं, पूर्ती की प्यूरिटी एग्रोटेक को ट्राइब्स इंडिया के लिए आपूर्तिकर्ता की सूची में शामिल किया जाएगा। प्यूरिटी एग्रोटेक से मोती खरीदकर उसे 141 ट्राइब्स इंडिया के बिक्री केंद्रों और ई-कामर्स पोर्टल के माध्यम से बेचा जाएगा।

मनरेगा आयुक्त को पंचायती राज निदेशक का अतिरिक्त प्रभार

राज्य सरकार ने तीन आइएएस अधिकारियों के दायित्व में फेरबदल करते हुए संबंधित अधिसूचना जारी कर दी है। इनमें दो निदेशक स्तर के अधिकारियों का प्रभार बदला गया है। कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी अपने कार्यों के साथ पंचायती राज निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगी। इसी प्रकार श्रम निदेशक नेहा अरोड़ा अपने कार्यों के साथ स्वच्छ भारत मिशन के मिशन निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगी। इसके अलावा आइटीडीए जमशेदपुर में पदस्थापित परियोजना निदेशक चंद्रशेखर प्रसाद को खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग में अपर सचिव के तौर पर पदस्थापित किया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.