लव जिहाद के नाम पर आदिवासी युवतियों को किया जा रहा टारगेट:मेघा उरांव

झारखंड आदिवासी सरना विकास समिति धुर्वा रांची की मासिक बैठक में लव जेहाद पर चिंता व्यक्त की गई। कहा गया कि आदिवासी युवतियों को टारगेट किया जा रहा है.

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Dec 2020 05:30 AM (IST) Updated:Mon, 14 Dec 2020 05:30 AM (IST)
लव जिहाद के नाम पर आदिवासी युवतियों को किया जा रहा टारगेट:मेघा उरांव
लव जिहाद के नाम पर आदिवासी युवतियों को किया जा रहा टारगेट:मेघा उरांव

जागरण संवाददाता, रांची : झारखंड आदिवासी सरना विकास समिति धुर्वा रांची की मासिक बैठक रविवार को सेक्टर तीन में अध्यक्ष मेघा उरांव की अध्यक्षता में हुई जिसमें आदिवासियों की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की गई। मेघा उरांव ने कहा कि लव जिहाद के नाम पर आदिवासी युवतियों को टारगेट किया जा रहा है। पहले प्रेम जाल में फांसते हैं, फिर शादी के बाद मतांतरण का दबाव डाला जाता है। यही नहीं आदिवासी युवतियों से शादी के बाद उनके नाम से जमीन हड़पना एवं आरक्षण का लाभ लेकर मुखिया व सरपंच भी बनते हैं।

साथ ही, प्रदेश में दुष्कर्म, डायन बिसाही के नाम पर हत्या की बढ़ती घटनाओं पर चिता जतायी गई। समिति के सदस्यों ने एक सुर में महिला अपराध रोकने के लिए और कड़ा कानून बनाने की मांग की ताकि अपराधियों में कानून का भय पैदा हो। समाजिक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने पर भी सहमति बनी। उन्होंने कहा कि कुछ लोग समाज को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं। वैसे लोगों से बचने की जरूरत है। जनजातियों के नाम पर फर्जी तरीके से लोग कर रहे हैं नौकरी

समिति के संरक्षक जय मंत्री उरांव ने कहा है कि जनजातियों के नाम से फर्जी तरीके से नौकरी की कई लगातार शिकायतें मिल रही है। ऐसे लोगों को चिह्नित करने की आवश्यकता है। बैठक में मुख्य रूप से डा. बुटन महली, विजय मुंडा, प्रेम मुंडा, सामू मुंडा, नीलम तिर्की, सनी टोप्पो, लोरया उरांव, रोपनी मिज, रामा उरांव, मुन्नी देवी, कावेरी उरांव, लाल मुनी उरांव, करमचंद बड़ाईक, बाबूलाल उरांव, राजू उरांव, बबलू उरांव, चंदा कच्छप, अंजलि खलखो, लुथरु उरांव, कृष्णा उरांव आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी