एकलव्य विद्यालय के निर्माण के विरोध में आदिवासी संगठनों का चक्का जाम

शिलागाईं में वीर बुधु भगत के स्मारक स्थल की जमीन पर एकलव्य आवासीय विद्यालय के निर्माण के विरोध मे ंआदिवासी संगठनों ने चक्का जाम किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 09:33 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 09:33 PM (IST)
एकलव्य विद्यालय के निर्माण के विरोध में आदिवासी संगठनों का चक्का जाम
एकलव्य विद्यालय के निर्माण के विरोध में आदिवासी संगठनों का चक्का जाम

संसू, चान्हो : शिलागाईं में वीर बुधु भगत के स्मारक स्थल की जमीन पर एकलव्य आवासीय विद्यालय के निर्माण के विरोध में शनिवार को बीजूपाड़ा चौक के निकट विभिन्न आदिवासी संगठनों ने चक्का जाम किया। एनएच-75 रांची-डालटनगंज मार्ग पर दिन के करीब 12 बजे से इस चक्का जाम के कारण सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लगी रही। समाचार लिखे जाने तक रात्रि साढ़े नौ बजे तक धरना जारी था। आंदोलनकारी डीसी को बुलाने की मांग पर अड़े हुए थे। पर, डीसी के नहीं आने पर घोषणा की गई कि वह अब पूरी रात रोड को जाम रखेंगे और खाना भी यहीं बनाकर खाएंगे। जाम रहने के कारण सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। इस दौरान यात्री परेशान रहे। जामस्थल पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सासद सुदर्शन भगत, विधायक बंधु तिर्की के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। इस दौरान देवकुमार धान ने कहा कि हमलोगों की एक सूत्री माग है कि शिलागाईं में वीर बुधु भगत के स्मारक स्थल की 52 एकड़ की जमीन से कोई छेड़छाड़ न हो। यहा छोड़कर विद्यालय का निर्माण चान्हो में कहीं अन्यत्र कराया जाए। इधर, चक्का जाम को लेकर चौक में चान्हो सीओ जफर हसनात, बीडीओ प्रदीप, डीएसपी अनिमेष नैथानी, इंस्पेक्टर संजीव कुमार, थाना प्रभारी बादल दास मौके पर दिन के 12 बजे से ही कैंप किए हुए हैं।

--------

संसू, रातू : रातू के काठीटाड चौक में आदिवासी संगठनों द्वारा शनिवार को चक्का जाम किया गया। जाम में राजी पड़हा झारखंड, केंद्रीय सरना समिति, आदिवासी अधिकार मंच, आदिवासी महासभा, आदिवासी विकास परिषद, राजी पड़हा सरना प्रार्थना सभा, आदिवासी छात्र संघ, झारखंड आदिवासी संयुक्त मोर्चा, आदिवासी हातु महासभा खूंटी, आदिवासी सरना विकास समिति और बिरसा यंग वेलफेयर क्लब के नेता शामिल थे। अध्यक्षता आदिवासी अधिकार मंच के सुभाष मुंडा ने की। मौके पर मुकेश भगत, शिवनाथ उराव, बुधराम उराव, सुखराम उराव, पंसस वरुण उराव, लक्ष्मण उराव, जयंत उराव, जतरू उराव, बिरसा उराव, सुधीर उराव, संजय लोहरा सहित अन्य थे। इसके अलावा बेड़े व नगड़ी में भी चक्का जाम किया गया।

chat bot
आपका साथी