खजाना खाली, फिर भी किसानों का किया ऋण माफ : बादल

मंत्री बादल ओरमांझी स्थित कृषि प्रदर्शनी में शामिल हुए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 12:40 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 12:40 AM (IST)
खजाना खाली, फिर भी किसानों का किया ऋण माफ   : बादल
खजाना खाली, फिर भी किसानों का किया ऋण माफ : बादल

संवाद सूत्र, ओरमाझी (रांची) : वर्तमान सरकार के पदभार संभालने के एक सप्ताह में ही खबरें आ गई थीं कि राज्य का खजाना खाली है, वैसे में हेमंत सरकार जनता से किए वादे कैसे पूरा कर सकती है? लेकिन खजाना खाली होने के बाद भी हेमंत सरकार ने किसानों का ऋण माफ किया।

उक्त बातें राज्य के कृषि मंत्री बादल पत्र लेख ने कहीं। शुक्रवार को प्रखंड मुख्यालय परिसर में कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग द्वारा आयोजित किसान संगोष्ठी सह उद्यान प्रदर्शनी लगाई गई। कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि मंत्री बादल पत्रलेख ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल चुनौती भरा वर्ष होने के बावजूद सरकार ने दो हजार करोड़ रुपये किसानों के ऋण को माफ किया। उन्होंने पिछली सरकारों पर आरोप लगाया कि राज्य गठन के 20 वर्ष तक किसी ने भी किसानों की सुध नहीं ली। पूर्व की सरकार ने कृषि बीमा के लिए कंपनी को 493 करोड़ रुपये दिए। लेकिन किसानों को मात्र 79 करोड़ ही बीमा राशि मिली। जाच में पता चला कि इंजीनियर व मेडिकल कालेज में पढ़ाई कर रहे संपन्न परिवार के बेटे को कृषि बीमा राशि का भुगतान हुआ है। उन्होंने कहा हेमंत सोरेन की सरकार किसानों को वोट बैंक नहीं समझती। जबकि पूर्व की सरकार ने वोट बैंक के लिए आशीर्वाद योजना दी। उन्होंने कहा कि किसानों के हित में चैंबर आफ फार्मर का गठन किया जाएगा।

----

ओरमाझी बनेगा माडल

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि विधायक राजेश कच्छप ने कहा देश के किसान सच्चे देशभक्त हैं। कोरोना काल में देश की डगमगाती अर्थव्यवस्था को किसानों ने ही थामा। उन्होंने कहा कि ओरमाझी में नदी किनारे की 250 एकड़ भूमि पर माडल कृषि शुरू करने की योजना है। इसके लिए भूमि की तलाश जारी है। इससे राज्य भर के किसानों को बेहतर खेती करने की जानकरी मिलेगी। इसके अलावा झारखंड के उद्यान निदेशक वरूण रंजन ने संगोष्ठी व प्रदर्शनी लगाने के उदेश्य के साथ योजनाओं की जानकारी दी।

कार्यक्रम में प्रमुख बुधराम बेदिया, उप प्रमुख जयगोविंद उर्फ लालू साहू, बीडीओ कुमार अभिनव स्वरूप, सीओ शिव शकर पाडेय, बीटीएम मुनी कुजूर, विधायक प्रतिनिधि प्रेमनाथ मुंडा, तुलसी खरवार, रमेश उराव, अशोक गुप्ता, भानु प्रताप, राशिद अंसारी सहित क्षेत्र के किसान, मुखिया, पंसस आदि उपस्थित थे।

-----------

75 किसानों को मिला कृषि उत्पाद पुरस्कार

मंत्री बादल पत्रलेख व विधायक राजेश कच्छप ने कृषि प्रदर्शनी को देखा। कृषि उत्पाद लेकर पहुंचे 75 किसानों को पुरस्कार दे कई लाभुक किसानों को कृषियंत्र व केसीसी राशि का भी वितरण किया। वहीं दड़दाग की किसान सिबन देवी ने अपने खेत के लगे अरहर का पौधा लेकर प्रदर्शनी में पहुंची। पौधा बड़ा होने के कारण वह पसीने से लथपथ हो गई। उन्हे मंच पर बुलाकर मंत्री ने शाल ओढ़ा सम्मानित किया और पीने के लिए पानी भी दिया।

chat bot
आपका साथी