लेट पहुंचने का टेंशन खत्म, राइट टाइम हुईं ट्रेनें

रांची अनलाक की प्रक्रिया के दौरान चल रही ट्रेनों में लेट चलने की समस्या खत्म सी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 02:03 AM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 02:03 AM (IST)
लेट पहुंचने का टेंशन खत्म, राइट टाइम हुईं ट्रेनें
लेट पहुंचने का टेंशन खत्म, राइट टाइम हुईं ट्रेनें

जागरण संवाददाता, रांची : अनलाक की प्रक्रिया के दौरान चल रही ट्रेनों में लेट चलने की समस्या खत्म हो गई है। स्पेशल व फेस्टिवल स्पेशल के नाम से दौड़ रही ट्रेनें राइट टाइम चल रही हैं। समय पर अपने रेलवे स्टेशन से रवाना हो रही हैं और बीच के सभी रेलवे स्टेशनों पर भी निर्धारित समय पर पहुंच रही हैं। इससे मुसाफिरों का मंजिल पर देर से पहुंचने का टेंशन खत्म हो गया है। रांची रेलवे स्टेशन से अभी तीन ट्रेन रवाना हो रही हैं। इनमें रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस गुरुवार और शनिवार को चलती है। रेलवे स्टेशन के अधिकारी बताते हैं कि दोनों ट्रेनें अपने निर्धारित समय पर रेलवे स्टेशन को छोड़ देती हैं। जिन रेलवे स्टेशनों पर इनका स्टॉपेज है वहां भी समय पर पहुंच जाती हैं। हाल ही में रांची-हावड़ा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चली है। यह ट्रेन रांची रेलवे स्टेशन से रोज रात 9:30 बजे रवाना होती है। 17 अक्टूबर से चलने वाली यह ट्रेन रविवार को भी रांची से राइट टाइम रवाना हुई और हावड़ा से भी निर्धारित समय पर रवाना होकर रविवार को सुबह 5:50 बजे रांची रेलवे स्टेशन पहुंच गई। इसी तरह 15 अक्टूबर से रांची से हावड़ा के बीच चल रही शताब्दी स्पेशल ट्रेन भी सही समय पर दौड़ रही है। हफ्ते में 6 दिन चलने वाली यह ट्रेन शनिवार को राइट टाइम रही और रांची रेलवे स्टेशन पर दोपहर बाद 1:15 बजे पहुंच गई। इसी तरह सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस भी अपने निर्धारित समय पर रांची रेलवे स्टेशन पहुंच रही है। रांची रेलवे स्टेशन पर रांची हावड़ा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन पकड़ने आए अपर बाजार के सुनील अग्रवाल कहते हैं कि अगर इसी तरह राइट टाइम ट्रेनें चलें तो बहुत अच्छा रहेगा। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन से पहले स्टेशन पर ट्रेनों का कई कई घंटे इंतजार करना पड़ता था।

अब आउटर पर नहीं खड़ी हो रही ट्रेनें

रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि अभी ज्यादा ट्रेनें नहीं दौड़ रही हैं। इसलिए रेल पटरियां फ्री हैं। इसके चलते ट्रेनें लेट नहीं हो रहीं।

उन्नत पटरियों ने बढ़ाई ट्रेनों की स्पीड

दक्षिण पूर्व रेलवे में पटरियों की क्षमता बढ़ाई गई हैं। इससे अब ट्रेनें इन पटरियों पर ज्यादा स्पीड से दौड़ सकती हैं। खड़गपुर से अंडुल के बीच अब ट्रेनें 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ रही हैं। इसी तरह हटिया और मुरी सेक्शन के बीच पहले 95 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार थी। अब इन पर ट्रेनें 105 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही हैं। यह भी एक वजह है कि ट्रेनें सही समय पर गंतव्य तक पहुंच रही हैं।

इन दिनों ट्रेनों की स्पीड बढ़ी है। साथ ही कम ट्रेनें दौड़ रही हैं। इन सब की वजह से ट्रेनें सही समय पर चल रही हैं। रेलवे की कोशिश है कि ट्रेनें इसी तरह समय पर चलती रहीं।

- एस घोष, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दपू जोन।

chat bot
आपका साथी