बीआइटी मेसरा न्यू लाइन पर एक सप्ताह में शुरू हो सकता है ट्रेन परिचालन

डेमू यानी डीजल इंजन रांची पहुंच गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Sep 2018 09:20 AM (IST) Updated:Tue, 11 Sep 2018 09:20 AM (IST)
बीआइटी मेसरा न्यू लाइन पर एक सप्ताह में शुरू हो सकता है ट्रेन परिचालन
बीआइटी मेसरा न्यू लाइन पर एक सप्ताह में शुरू हो सकता है ट्रेन परिचालन

रांची : बीआइटी मेसरा न्यू लाइन पर अब जल्द ही ट्रेन का परिचालन होगा। डेमू यानी डीजल इंजन का रैक रांची पहुंच गया है। रैक नॉर्थन रेलवे से भेजा गया है। रैक में नौ बोगियां है। कुछ दिनों पहले झारखंड दौरे पर आए रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्रि्वनी लोहानी ने कहा था कि रेलवे जल्द ही बीआइटी मेसरा न्यू लाइन पर ट्रेन का परिचालन करेगा। बताया जा रहा है एक सप्ताह में नए सेक्शन में डेमू का परिचालन होगा। हटिया से संकी तक ट्रेन चलाई जाएगी।

ट्रेन बरवाडीह -टोरी -लोहरदगा- रांची- टाटीसिलवे, बीआइटी मेसरा और संकी तक ट्रेन का परिचालन होने की बात चल रही है। इस रूट पर फिलहाल एक ट्रिप पैसेंजर ट्रेन का परिचालन होगा। रांची से संकी की दूरी 45 किलोमीटर है। भविष्य में यह लाइन हजारीबाग तक जुड़ जाएगा। वहीं, संकी से बरकाकाना के बीच काम चल रहा है। इससे यात्री राची से हजारीबाग होते हुए कोडरमा तक जा सकते हैं। अक्टूबर तक इसका परिचालन शुरू हो जाएगा।

पिछले कई वर्षो से इसकी मांग चल रही है। इसकी सुविधा होने से बीआइटी के छात्र और क्षेत्र के लोगों को सुविधा मिलेगी। अब उन्हें हटिया या फिर रांची स्टेशन आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि बीआइटी मेसरा से ही रांची स्टेशन या संकी या बरवाडीह तक रवाना हो सकेंगे। लंबे समय से इस रूप पर रेल परिचालन का इंतजार हो रहा है। पिछले दिनों रेलवे के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने दौरे के क्रम में इस रूट पर शीघ्र ट्रेन चलाने की बात कही थी। ट्रेन परिचालन से अब इस रूट पर जहां लोगों की सुविधाएं बढ़ेंगीं वहीं रांची से कई स्थानों की दूरी भी कम होगी।

chat bot
आपका साथी