भारत के लिए ओलंपिक में गोल्ड लाना सपना

रांची के अरगोड़ा में रहने वाली काजल कुमारी ने नेशनल रायफल शूटिग प्रतियोगिता में झारखंड टीम की करफ से जूनियर व यूथ वर्ग में बेहतरीन प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 09:00 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 09:00 AM (IST)
भारत के लिए ओलंपिक में गोल्ड लाना सपना
भारत के लिए ओलंपिक में गोल्ड लाना सपना

श्रद्धा छेत्री, रांची: रांची के अरगोड़ा में रहने वाली काजल कुमारी ने नेशनल रायफल शूटिग प्रतियोगिता में झारखंड टीम की तरफ से जूनियर व यूथ वर्ग में बेहतरीन प्रदर्शन किया। भोपाल में चल रही 64वीं राष्ट्रीय शूटिग चैंपियनशिप में काजल ने यूथ वर्ग और जूनियर वर्ग में 618.5 का स्कोर किया। अब सीसीएलकर्मी रविद्र कुमार सिंह की बेटी काजल कुमारी राइफल शूटिग के लिए टीम इंडिया के चयन ट्रायल के लिए चुनी गई है। उनका चयन खेलो इंडिया के लिए भी किया जा चुका है। काजल बताती हैं कि उनका सपना है कि वो भारत के लिए ओलंपिक में गोल्ड जीतकर स्टेडियम में भारत का राष्ट्रगान बजता हुआ देखे। युवा और जूनियर वर्ग में प्राप्त किए उच्च अंक:

जनवरी 2021 में झारखंड रायफल शूटिग एसोसिएशन द्वारा देवघर में स्टेट रायफल शूटिग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ था। इसमें काजल ने अपने ग्रुप में गोल्ड मेडल जीता था। इसके बाद काजल के पिता उसे नेशनल खेलने के लिए भोपाल ले गए। इसमें काजल ने झारखंड से लड़कियों के युवा वर्ग और जूनियर वर्ग में 618.5 का स्कोर किया। अब काजल नेशनल रायफल शूटिग प्रतियोगिता के सेलेक्शन ट्रायल में अपना हुनर दिखाएगी। पहले बनना चाहती थी इंजिनियर:

16 वर्षीय काजल ने बताती हैं कि स्कूल में मेरा सपना इंजिनियर बनने का था। इस बीच डीएवी स्कूल में होने वाले वार्षिक नेशनल खेल प्रतियोगिता में मैंने शूटिंग में हिस्सा लिया। इसमें बेहतर प्रदर्शन के बाद उन्हें शूटिंग का शौक जागा। मगर घर के आसपास कहीं कोई कोचिग नहीं थी। बाद में मैंने एकलव्य शूटिग क्लब ज्वाइन कर लिया। इस तरह से खेल का सिलसिला शुरू हो गया। अभी मैं इंडिया टीम में सेलेक्शन ट्रायल्स की तैयारी कर रही है। मैं अभी डीएवी हेहल में 11वीं कक्षा में पढ़ाई कर रही हूं।

------------

काजल की उपलब्धियां

2019: 10वीं राज्य शूटिग प्रतियोगिता- चौथा स्थान2019: चौथा इस्ट जोन शूटिग चैंपियनशिप- दूसरा स्थान

2019 63 नेशनल शूटिग प्रतियोगिता - सब यूथ वर्ग में 27वां स्थान

2021: 11वां झारखंड राज्य प्रतियोगिता- पहला स्थान (यूथ)

2021: खेलो इंडिया सेलेक्शन ट्रायल- टॉप 16 खिलाड़ियों में हुआ चयन

2021: 64वां नेशनल शूटिग प्रतियोगिता- यूथ व जूनियर वर्ग में झारखंड टॉप स्कोरर

chat bot
आपका साथी