Hindu Samrajya Diwas: हिंदू साम्राज्य दिवस पर RSS स्‍वयंसेवकों ने की शिवाजी के‍ चित्र के समक्ष सामूहिक प्रार्थना

Jharkhand. झारखंड में शाम 6.30 बजे शिवाजी के चित्र के सामने दीप जलाकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के लोग घरों में सामूहिक प्रार्थना करेंगे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 10:16 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 07:42 PM (IST)
Hindu Samrajya Diwas: हिंदू साम्राज्य दिवस पर RSS स्‍वयंसेवकों ने की शिवाजी के‍ चित्र के समक्ष सामूहिक प्रार्थना
Hindu Samrajya Diwas: हिंदू साम्राज्य दिवस पर RSS स्‍वयंसेवकों ने की शिवाजी के‍ चित्र के समक्ष सामूहिक प्रार्थना

रांची, [संजय कुमार]। कोरोना वायरस के कारण फैली वैश्विक महामारी को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने सकारात्मक रूप में लेना शुरू कर दिया है। पहले ऑनलाइन शाखाएं शुरू की गई, अब संघ उत्सव भी ऑनलाइन मनाने की तैयारी की गई है। आरएसएस के छह प्रमुख उत्सवों में से एक हिंदू साम्राज्य दिवस आज संघ एवं अनुषांगिक संगठनों के लोग अपने-अपने घरों में मनाएंगे। बच्चों के लिए जहां शिवाजी पर चित्र प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है, वहीं शिवाजी के जीवन पर संघ के पदाधिकारियों का ऑनलाइन बौद्धिक भी जारी है।

झारखंड प्रांत में सभी स्वयंसेवक अपने-अपने घरों में शाम 6.30 बजे शिवाजी के चित्र के सामने दीप जलाकर परिवार के साथ सामूहिक प्रार्थना करेंगे। कई राज्यों में तो एक सप्ताह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। अब तक शाखाओं पर मनाए जाने वाले इस उत्सव के घरों में मनाने के कारण संघ परिवार के बच्चे और महिलाएं भी शिवाजी महाराज के गौरवशाली इतिहास से अवगत हो पाएंगी।

आरएसएस के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण इस बार सभी राज्य अपनी-अपनी योजनानुसार इस उत्सव को मना रहे हैं। नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक अपनी शाखाओं पर मकर संक्रांति, वर्ष प्रतिपदा, हिंदू साम्राज्य दिवस, गुरु पूर्णिमा, रक्षा बंधन एवं विजयादशमी को उत्सव के रूप में मनाते हैं। इसी में से एक हिंदू साम्राज्य दिवस, ज्येष्ठ शुक्ल त्र्योदशी को मनाते हैं। उस दिन शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक हुआ था।

शिवाजी महाराज पर पेंटिंग एवं बौद्धिक प्रतियोगिताएं

इस बार शिवाजी महाराज पर सभी प्रांतों में बच्चों के लिए पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई है। संघ परिवार से जुड़े सभी घरों में बच्चे पेंटिंग बनाकर उसे ऑनलाइन जमा कर रहे हैं। इसके साथ ही ऑनलाइन बौद्धिक प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है। इसके लिए एक लिंक भेज दिया जाता है। उसी पर संबंधित प्रश्न का उत्तर भर कर जमा कर देना है।

chat bot
आपका साथी