यूजी व पीजी के सामान्य कोर्सों की परीक्षा पर आज होगा फैसला

यूजी व पीजी के सामान्य कोर्सों की कब होगी परीक्षा, फैसला आज। जागरण

Jharkhand News डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी में यूजी व पीजी की वोकेशनल की आनलाइन परीक्षाएं 10 जून से निर्धारित हैं। वहीं यूजी व पीजी की सामान्य कोर्सों की परीक्षाएं कब होगी इसपर फैसला आज 11 मई को हो जाएगा।

Vikram GiriTue, 11 May 2021 12:02 PM (IST)

रांची, जासं । डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी में यूजी व पीजी की वोकेशनल की आनलाइन परीक्षाएं 10 जून से निर्धारित हैं। वहीं यूजी व पीजी की सामान्य कोर्सों की परीक्षाएं कब होगी इसपर फैसला आज 11 मई को हो जाएगा। आज दाेपहर 12:15 बजे कुलपति डा. सत्यनारायण मुंडा की अध्यक्षता में परीक्षा बोर्ड की बैठक होगी। इसमें सभी विभागाध्यक्षों से चर्चा के बाद यूजी की सेमेस्टर एक, तीन व पांच तथा पीजी की सेमेस्टर एक व तीन की परीक्षाओं पर निर्णय लिया जाएगा।

सामान्य कोर्स की परीक्षा के पैटर्न पर भी सहमति बनेगी। चुंकि अभी कोरोना काल में सभी परीक्षाएं आनलाइन ही होगी। ऐसे में परीक्षा के आयोजन से लेकर कॉपी के मूल्यांकन में सहूलियत का ध्यान रखते हुए विवि प्रबंधन परीक्षा में अधिक से अधिक आब्जेक्टिव प्रश्न पूछने की कोशिश करता है ताकि मूल्यांकन में दिक्कत नहीं हो। परीक्षा वेबसाइट के माध्यम से ली जा रही है।

वोकेशनल यूजी में 80 व पीजी में 70 प्रश्न

इधर यूजी व पीजी के वोकेशनल परीक्षा पर निर्णय हो चुका है। यूजी व पीजी वोकेशनल कोर्सों की ऑनलाइन परीक्षा में यूजी में 80 और पीजी में 70 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकृति के बहुविकल्पीय होंगे। एक प्रश्न एक अंक के होंगे। दोनों प्रश्नपत्रों को सोल्व करने के लिए दो-दो घंटे का समय दिया जाएगा। यूजी वोकेशनल के छात्र-छात्राओं का 20 अंकों का और पीजी के  30 अंकों का इंटर्नल पहले ही हो चुका है। विवि प्रशासन ने बताया कि परीक्षा को लेकर तैयारी अंतिम चरण में है।

परीक्षा से एक दिन पहले होगा ट्रायल

डीएसपीएमयू के एमसीए विभाग के प्रोफेसर सह आइटी सेल के इंचार्ज डा. आइएन साहू ने बताया कि छात्र आनलाइन परीक्षा में विवि की वेबसाइट- डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.डीएसपीएमयूरांची.एसी.इन के माध्यम से शामिल होंगे। छात्र-छात्राओें का रजिस्ट्रेशन नंबर आइडी और डेट आफ बर्थ पासवर्ड होगा। वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालने के बाद निर्धारित समय पर प्रश्नपत्र दिखने लगेगा।

इसे दो घंटे में हल कर सबमिट कर देना है। वैसे दो घंटे पूरा होते ही खुद सबमिट होकर लागइन क्लोज हो जाएगा । परीक्षा के एक दिन पहले आनलाइन प्रक्रिया का डेमो भी कराया जाएगा। विद्यार्थियों को एक दिन पहले ही रजिस्ट्रेशन आइडी व पासवर्ड दे दिया जाएगा। इसके बाद डेमो के तौर पर पांच प्रश्न दिए जाएंगे। यह देखा जाएगा कि कहीं किसी प्रकार की दिक्कत तो नहीं हो रही है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.