मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने द‍िया दो हजार को नियुक्ति पत्र, डालमिया सीमेंट के विस्तार की पड़ी नींव

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा युवाओं के हुनर को सम्मान और उद्योगों से किया वादा पूरा कर रहे। ओरमांझी में चार कपड़ा कंपनियों की नई इकाइयों का किया उद्घाटन। कहा कपड़ा कंपनियों में दस हजार को और मिलेगा रोजगार। 567 करोड़ रुपये निवेश होगा डालमिया सीमेंट में बढ़ेगा उत्पादन।

By M EkhlaqueEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 07:07 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 07:07 AM (IST)
मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने द‍िया दो हजार को नियुक्ति पत्र, डालमिया सीमेंट के विस्तार की पड़ी नींव
झारखंड के ओरमाझी में न‍ियुक्‍त‍ि पत्र व‍ितर‍ित करते मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन। जागरण

रांची/बोकारो (जागरण टीम) : हेमंत सरकार युवाओं को रोजगार और उद्योगों की स्थापना में सहयोग के वादे को पूरा करने में जुट गई है। सोमवार को मुख्यमंत्री हेमंंत सोरेन की मौजूदगी में कपड़ा कंपनियों ने रांची के ओरमांझी में आयोजित कार्यक्रम दो हजार लोगों को नियुक्ति दी, खुद सीएम ने कई युवतियों को अपने हाथों से नियुक्ति पत्र सौंपा। कहा, आने वाले दिनों में इन कंपनियों में दस हजार लोगों को और रोजगार मिलेगा। इससे पूर्व बोकारो के बालीडीह में आयोजित डालमिया भारत के सीमेंट प्लांट के विस्तारीकरण कार्य का उन्होंने शिलान्यास किया।

सीएम ने कहा कि हमारी सरकार जो घोषणा करेगी उसे हर हाल में धरातल पर उतारा जाएगा। आने वाले दिन प्रदेश में कई बड़े उद्योग लगेंगे जिससे रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे। स्थानीय युवाओं के हर हाथ को काम मिले सरकार का एक मात्र लक्ष्य है। जो भी उद्यमी इसके लिए आगे आएगा सरकार चार कदम आगे बढ़कर उसे सहयोगी करेगी। प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश हो यह हमारी कोशिश है। इसके लिए राज्य में एक बेहतर और उम्दा औद्योगिक और निवेश प्रोत्साहन नीति बनाई गई है।

रोजगार पानेवालों में 95 प्रतिशत लोग झारखंड के, 80 प्रतिशत महिलाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने नीति बनाई है कि झारखंड में कार्यरत विभिन्न औद्योगिक इकाइयों में 75 प्रतिशत मानव बल राज्य के हों। यह जानकर अच्छा लगा कि कपड़ा कंपनियों में जो रोजगार मिले हैं उनमें 95 प्रतिशत स्थानीय हैं और 80 प्रतिशत महिलाएं हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि घर परिवार में महिलाएं मजबूत होंगी तभी आने वाली पीढ़ी भी सशक्त हो सकेगी। राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए बेहतर कार्य योजना के साथ आगे बढ़ रही है।

567 करोड़ का निवेश पहला कदम

सीएम ने कहा कि अगस्त माह में एमओयू और दिसंबर में काम शुरू करने वाली हमारी सरकार है। सरकार ने डालमिया भारत सीमेंट संयंत्र विस्तारीकरण परियोजना के लिए 16 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई है । यहां पहले से स्थापित डालमिया भारत सीमेंट संयंत्र की उत्पादन क्षमता 3.7 मिलियन टन प्रति वर्ष है। नई इकाई के चालू होने पर वार्षिक उत्पादन क्षमता बढ़कर 6.3 मिलियन टन होगी। इसके लिए कंपनी 567 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। सरकार औद्योगिक माहौल को बेहतर बनाने की तैयारी कर रही है। कई उद्योगपतियों ने हमारी नीति को सराहा है तथा झारखंड में उद्योग लगाने की इच्छा जताई है। इसी क्रम में डालमिया ग्रुप ने सीमेंट फैक्ट्री के लिए कदम बढ़ाया और उद्योग विभाग के साथ एमओयू किया। हमारी सरकार ने अपना वादा निभाया।

chat bot
आपका साथी