कोविड-19 की वाहक है तंबाकू : सीएस

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के मौके पर सोमवार को एरेंडा स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में बने क्वारंटाइन सेंटर में जागरूकता परामर्शन सह निबंध लेखन प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 06:47 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 06:47 PM (IST)
कोविड-19 की वाहक है तंबाकू : सीएस
कोविड-19 की वाहक है तंबाकू : सीएस

खूंटी : विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के मौके पर सोमवार को एरेंडा स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में बने क्वारंटाइन सेंटर में जागरूकता, परामर्शन सह निबंध लेखन प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सिविल सर्जन डॉ. प्रभात कुमार एवं जिला नोडल पदाधिकारी के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम में क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट तेतरा कुमार द्वारा डब्ल्यूएचओ की थीम 'युवाओं को र्तबाकू उद्योग द्वारा दिग्भ्रमित होने से बचाने और तंबाकू तथा निकोटिन के उपयोग से रोकने' विषयक निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई।

इस अवसर पर क्वारंटाइन किए गए मजदूरों को तंबाकू का सेवन व इससे होने वाले नुकसान के संबंध में विस्तार से बताया गया। तंबाकू एवं कोरोना वायरस के बीच संबंधों पर चर्चा करते हुए लोगों को सलाह दी गई कि तंबाकू का सेवन हरगिज नहीं करें। सिविल सर्जन ने बताया कि तंबाकू कोविड-19 का वाहक होता है। कोराना वायरस से संक्रमित व्यक्ति जो तंबाकू का सेवन करते हैं, उन्हें संक्रमण से मुक्त होने में काफी समय लगता है। क्वारंटीन लोगों को सचेत किया गया कि क्वारंटाइन परिसर में तंबाकू के सेवन पर सख्त पाबंदी है। उन्हें बताया गया कि बिना वजह यत्र-तत्र नहीं थूकना चाहिए। थूकने के लिए हमेशा थूकदान व बेसिन का प्रयोग किया जाना चाहिए। क्वारंटीन लोगों को शारीरिक दूरी का पालन के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही मॉस्क की उपयोगिता व हाथ धोने के महत्व के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। निबंध प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को कागज व कलम दी गयी। प्रतिभागियों को बताया गया कि निबंध लिखने के बाद अपने मोबाइल पर वाट्सएप का उपयोग कर संबंधित अधिकारी को अपने निबंध भेजें। अगले दिन उक्त प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी