गढ़वा के पड़ोसी जिला तक पहुंचा टिड्डी दल, किसानों के उड़े होश Garhwa News

Jharkhand. एसडीओ ने टिड्डी से फसलों के बचाव को लेकर बीडीओ को निर्देश दिया है। टिड्डी दल ने सोनभद्र में कई एकड़ में लगे फसलों को चट कर लिया।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 08:20 AM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 08:20 AM (IST)
गढ़वा के पड़ोसी जिला तक पहुंचा टिड्डी दल, किसानों के उड़े होश Garhwa News
गढ़वा के पड़ोसी जिला तक पहुंचा टिड्डी दल, किसानों के उड़े होश Garhwa News

श्री बंशीधर नगर ( गढ़वा), जेएनएन। पाकिस्तान की ओर से राजस्थान के रास्ते मध्य प्रदेश होते हुए टिड्डियों का दल गढ़वा के सीमावर्ती उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिला तक गत बुधवार की शाम पहुंच चुका है। झारखंड व उत्तर प्रदेश की सीमा से करीब डेढ़ सौ किलोमीटर दूर सोनभद्र जिले के घोरावल में गुरुवार की सुबह तक टिड्डियों का दल देखा गया है। इसके बाद बताया जाता है कि टिड्डियों का दल किसानों द्वारा भगाए जाने पर मध्य प्रदेश की ओर वापस भागने की सूचना है।

पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिला तक टिड्डियों का दल आने की खबर से यहां के किसान चिंतित हैं। चूंकि सोनभद्र में सिर्फ एक रात में ही कई एकड़ में लगे मूंग, उड़द सहित हरी सब्जियों को टिड्डियों के दल ने नुकसान पहुंचाया है। इस खबर से यहां के किसानों का होश उड़ा हुआ है। पड़ोसी राज्य के सीमावर्ती जिले में टिड्डी दल से फसलों के बचाव को लेकर प्रशासनिक महकमा रेस हो गया।

टिड्डी से फसल के बचाव का दिया निर्देश

टिड्डी दल को अनुमंडल क्षेत्र में प्रवेश से पूर्व ही एहतियात के तौर पर श्री बंशीधर नगर के अनुमंडल पदाधिकारी कमलेश्वर नारायण ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को फसलों की सुरक्षा के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। एसडीओ कमलेश्वर नारायण ने बताया कि अनुमंडल क्षेत्र में टिड्डी दल कभी भी प्रवेश कर सकता है। फसलों को टिड्डी के प्रभाव से बचाने के लिए कीटनाशक दवा का छिड़काव कार्य कराने का आदेश दिया गया है। इस संबंध में कृषि विभाग के जिम्मेदार लोगों को जानकारी देकर किसानों को जागरूक किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी