ये महत्वपूर्ण समय, और ध्यान देने की जरूरत: उपायुक्त

पिछले डेढ़ महीने में आपके दिन-रात काम का असर धरातल पर दिखने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 08:31 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 08:31 AM (IST)
ये महत्वपूर्ण समय, और ध्यान देने की जरूरत: उपायुक्त
ये महत्वपूर्ण समय, और ध्यान देने की जरूरत: उपायुक्त

जागरण संवाददाता, रांची : पिछले डेढ़ महीने में आपके दिन-रात काम का असर धरातल पर दिखने लगा है, व्यवस्था बेहतर हो रही है और जिला में स्थिति पटरी पर लौटती दिख रही है। यह समय अति महत्वपूर्ण है, हमें और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है ताकि कोरोना की रफ्तार पर लगाम लगाई जा सके। उपायुक्त छवि रंजन ने कोरोना नियंत्रण के लिए गठित विभिन्न कोषांगों की समीक्षा के दौरान पदाधिकारियों से ये बातें कही। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी कोविड-19 के रोकथाम के लिए फोकस करें। सोमवार को समाहरणालय स्थित उपायुक्त सभागार में उपायुक्त की अध्यक्षता में कोविड-19 के रोकथाम हेतु गठित विभिन्न कोषांगों की समीक्षात्मक बैठक में सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों से उपायुक्त ने अद्यतन स्थिति की जानकारी ली।

------

शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी फोकस : उपायुक्त

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि कोरोना नियंत्रण के लिए अब गांव की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। पंचायत स्तर से कोरोना पर नियंत्रण का कार्य किया जायेगा। पंचायत स्तर पर टास्क फोर्स बनाने का निर्देश दिया, इस टीम में एएनएम, सहायिका और सहिया रहेंगी। टीम डोर टू डोर और अति संक्रमित क्षेत्रों में जाकर जांच करेगी। जिन कोरोना के लक्षण वालों का रैपिड एंटीजन टेस्ट पंचायत स्तरीय टीम के माध्यम से होगा। आइसोलेशन किट वितरण के लिए टास्क फोर्स:

जिला में पंचायत स्तर पर होम आइसोलशन किट वितरण के लिए टास्क फोर्स बनाया जायेगा। इसी तरह का टास्क फोर्स प्रखंड स्तर पर भी होगा। जिला स्तर पर उप विकास आयुक्त रांची की अध्यक्षता में टास्क फोर्स बनाया जायेगा। बेड की संख्या और जांच बढ़ाने का निर्देश :

उपायुक्त ने कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के जिला में बेड की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को आने वाले समय में कितने बेड की आवश्यकता होगी इस पर वर्कआउट कर रिपोर्ट देने को कहा। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 जांच बढ़ाने का निर्देश देते हुए उपायुक्त ने रैपिड एंटीजन टेस्ट, आरटीपीसीआर और ट्रूनॉट टेस्ट की प्रखंडवार रिपोर्ट ससमय देने को कहा। कॉन्टेक्ट ट्रेसिग सेल की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कोषांग के नोडल प्रभारी को कॉन्टेक्ट ट्रेसिग बढ़ाने का निर्देश देते हुए कहा कि किसी तरह का बैकलॉग हो तो उसे जल्द से जल्द क्लियर करें। मेडिकल किट वितरण का साप्ताहिक रिपोर्ट दें :

बैठक के दौरान टेली कंसल्टेशन के माध्यम से होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की भी जानकारी लेने की कार्यप्रगति के बारे में जानकारी ली गई। उपायुक्त ने कहा कि आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को ससमय मेडिकल किट उपलब्ध कराएं और इसकी साप्ताहिक रिपोर्ट दें। आईडीएसपी, सैंपल कलेक्शन, डिस्चार्ज मैनेजमेंट, बेड मैनेजमेंट, डेथ मैनेजमेंट, आइईसी आदि सेल के कार्यो की भी समीक्षा करते हुए संबंधित नोडल पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। टीकाकरण कार्य की भी समीक्षा :

उपायुक्त छवि रंजन ने जिला में 18 प्लस और 45 प्लस वैक्सीनेशन के कार्य की भी समीक्षा की। टीके की दूसरी डोज पूरा करने के लिए जिला में कितने वैक्सीन की आवश्यकता है, इसकी जानकारी तलब की। केन्द्रवार कितने लोगों का टीकाकरण हुआ, कितने लोगों का टीकाकरण शेड्यूल है और कितने वॉयल उपलब्ध हैं, इसकी जानकारी संबंधित फॉर्मेट में प्रतिदिन देने को कहा। टीकाकरण का मोमेंटम ब्रेक न हो : उपायुक्त

उपायुक्त ने कहा कि वैक्सीनेशन का मोमेंटम ब्रेक नहीं होना चाहिए, जहां भी 45 प्लस वैक्सीनेशन सेंटर हैं वहां टीकाकरण का कार्य जारी रहेगा। साथ ही 18 प्लस वैक्सीनेशन के लिए और नये सेंटर बनाने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिए।

chat bot
आपका साथी