डीएसपी संवर्ग में प्रोन्नति का इंतजार खत्म, एक दिसंबर की बैठक में लगेगी मुहर

रांची राज्य में डीएसपी संवर्ग में प्रोन्नति का इंतजार अब खत्म होने वाला है। एक दिसंबर को प्रोन्नति समिति की बैठक में वर्षों से लंबित डीएसपी संवर्ग के पदाधिकारियों की मुराद पूरी हो जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 08:33 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 08:33 PM (IST)
डीएसपी संवर्ग में प्रोन्नति का इंतजार खत्म, एक दिसंबर की बैठक में लगेगी मुहर
डीएसपी संवर्ग में प्रोन्नति का इंतजार खत्म, एक दिसंबर की बैठक में लगेगी मुहर

रांची : राज्य में डीएसपी संवर्ग में प्रोन्नति का इंतजार अब खत्म होने वाला है। एक दिसंबर को प्रोन्नति समिति की बैठक में वर्षों से लंबित डीएसपी संवर्ग के पदाधिकारियों की मुराद पूरी हो जाएगी। झारखंड पुलिस में एएसपी के 37 पद रिक्त हैं। इस पद पर सीनियर डीएसपी को भी पदस्थापित करने का प्रावधान है, लेकिन राज्य में सीनियर डीएसपी नहीं के बराबर हैं। सीनियर डीएसपी के लिए सामान्य डीएसपी में कम से कम पांच साल की नियमित सेवा होना अनिवार्य है।

राज्य में 12 साल की सेवा पूरा करने वाले सात, 11 साल की सेवा पूरा करने वाले 35 डीएसपी सहित सात साल की नियमित सेवा पूरा करने वाले डीएसपी भी अब तक सीनियर डीएसपी नहीं बन पाए।

-------------------

सेवानिवृत्त होते गए, रिक्त होता गया प्रोन्नत आइपीएस का पद :

झारखंड में राज्य पुलिस सेवा से प्रोन्नत आइपीएस अधिकारियों का कुल 45 पद है। वर्ष 2016 के बाद अब तक किसी को आइपीएस में प्रोन्नति नहीं मिली। मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2017 से अब तक राज्य पुलिस सेवा से आइपीएस में प्रोन्नत 24 अधिकारी सेवानिवृत्त हो गए। इस साल के दिसंबर तक एक और अधिकारी भी सेवानिवृत्त हो जाएंगे। उनके स्थान पर नए डीएसपी को अब तक आइपीएस में प्रोन्नति नहीं मिल सकी है। इसे लेकर पूर्व में भी कई बार संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) से राज्य सरकार को पत्राचार किया जा चुका है। एक बार फिर राज्य सरकार रेस है, ताकि डीएसपी को सीनियर डीएसपी व आइपीएस रैंक में प्रोन्नति की प्रक्रिया शुरू हो सके।

----------------

chat bot
आपका साथी