रिजल्ट में दिखी मेधा की चमक

परीक्षा में मेधा की चमक देखने को मिली।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:00 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:00 PM (IST)
रिजल्ट में दिखी मेधा की चमक
रिजल्ट में दिखी मेधा की चमक

जासं, रांची : परीक्षा में मेधा की चमक देखने को मिली। संत फ्रांसिस स्कूल हरमू रोड का इस बार का आईसीएसई का रिजल्ट शत-प्रतिशत रहा। यहां दसवीं और बारहवीं साईंस व कॉमर्स के छात्र-छात्राओं ने शानदार प्रदर्शन किया। दसवीं में कुल 178 विद्यार्थी में सभी सफल रहे, जबकि बारहवीं के कॉमर्स में 40 और साइंस में सभी 71 विद्यार्थी सफल रहे। इनमें दसवीं कक्षा में आकृति पॉल ओर एलेक्स सिंह ने बाजी मारते हुए 98.6 प्रतिशत अंक हासिल किया। जबकि बारहवीं में साइंस स्ट्रीम में अनमोल कुमार ने 99.4 प्रतिशत अंक लाए और कॉमर्स संकाय में हर्षिता ने सर्वाधिक 95.75 प्रतिशत अंक हासिल किया है। इन सभी की सफलता को लेकर स्कूल की उप प्राचार्य कारलुस कीरो ने बधाई दी और कहा कि यह छात्रों व अभिभावक के मेहनत का परिणाम है। इस बार रिजल्ट और अच्छा हो सकता था, अगर सभी को परीक्षा देने का मौका मिलता, लेकिन कोरोना की वजह से ऐसा पहली बार हुआ कि पिछली कक्षा के परिणाम और प्री बोर्ड के आधार पर बच्चों को रिजल्ट प्रकाशित किया गया है।

-----------------

10वीं का परिणाम :

आकृति पॉल 98.6 प्रतिशत

एलेक्स सिंह 98.6 प्रतिशत

शुभांगी राज 98.2 प्रतिशत

वैष्णवी जोशी 98.2 प्रतिशत

मृदुल राजगढि़या 98 प्रतिशत 12वीं विज्ञान संकाय

अनमोल कुमार 99.4 प्रतिशत

प्रीति तिवारी 94.50 प्रतिशत

वाशु पराशर 92 प्रतिशत 12वीं वाणिज्य संकाय

हार्षिता फिटकिरीवाला 95.75 प्रतिशत

आशीष वर्मा 95 प्रतिशत

सौम्या सिन्हा 94 प्रतिशत

-----------------

टॉपरों से बातचीत :

मेहनत का मिला फल

आकृति पॉल : 98.6 प्रतिशत, दसवीं

आकृति पाल ने मैट्रिक में स्कूल की टॉपर रही। उन्होंने बताया कि उसे उसकी मेहनत का फल मिला है। उन्होंने इस सफलता का श्रेय अपने अभिभावक व शिक्षकों दिया है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन की वजह से कई बार समस्या सामने आयी जिसे दूर करने लिए शिक्षकों ने काफी मदद की। दिनभर में छह से सात घंटे ही पढ़ाई होती थी। लेकिन इसमें रिविजन वर्क अधिक होता था और अब साइंस से ही इंटर की पढ़ाई कर इंजिनियरिग की तैयारी करने की बात कही।

---------------

रिविजन पर दिया अधिक ध्यान

हर्षिता फिटकिरिवाला : 95.75 प्रतिशत, 12वीं

कॉमर्स में सबको पछाड़ने वाली हर्षिता बताती हैं कि वे रिविजन पर अधिक ध्यान दिया। दो से तीन बार वो हर विषय की रिविजन करती थी। साथ ही कोविड में अधिक समय मिलने पर वो पढ़ाई के साथ-साथ तनाव से दूर रहने के लिए योग का भी सहारा लिया। शिक्षकों के टीप्स भी काफी सहायक साबित हुए। उसने बताया कि अब मैथ्स पर अधिक फोकस कर आगे की पढ़ाई की जाएगी।

-----------

शिक्षकों ने की हर जगह पर मदद

अनमोल कुमार : 99.40 प्रतिशत, 12 वीं साइंस

साईंस स्ट्रीम में स्कूल का टॉपर बना अनमोल कुमार बताते हैं कि उन्हें फिजिक्स काफी पंसद है। इस कारण कारण भी उसे अंग्रेजी छोड़ सभी विषयों में शत प्रतिशत अंक आया है। पिता की मदद से उसने यह मुकाम छुआ है। साथ ही स्कूल के शिक्षकों ने हर जगह पर मदद की, साथ ही उन्हें प्री बोर्ड से पहले कई बारीकियों से अवगत कराया था, जो उनके लिए मूल मंत्र बना।

--------------

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता है इप्शित

जागरण संवाददाता, रांची : संत जेवियर स्कूल के दसवीं कक्षा का टॉपर इप्शित कुंडू रहा है। इप्शित को 97.8 प्रतिशत अंक मिला है। इप्शित की इच्छा है कि वह मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाएं। कोरोना के कारण पढ़ाई की रणनीति में काफी बदलाव आया है। इसे देखते हुए विद्यार्थियों को पढ़ाई के दौरान विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्हें यह जरूर ख्याल रखना है कि आनलाइन क्लासेज मिस ना हो। जो भी डाउट क्लियर करना हो, इसके लिए शिक्षकों से जरूर संपर्क करें। विद्यार्थियों को सलाह दी कि तैयारी अगर मजबूत करनी है तो एक निश्चित समय पढ़ाई के लिए जरूर दें और इसे रूटीन में आवश्यक रूप से शामिल करें।

--

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता है आलोकित

जागरण संवाददाता, रांची : संत जेवियर स्कूल के आलोकित चा‌र्ल्स टोप्पो विज्ञान संकाय में टॉपर रहा है। आलोकित को 96 प्रतिशत अंक मिला है। आलोकित का मानना है कि कभी भी आनलाइन क्लासेज को हल्के में ना लें। अगर सफल रहना है तो वर्तमान परिस्थिति में हर एक विद्यार्थी को इसे अपनाने की जरूरत है। आलोकित का अगला लक्ष्य सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने का है। आलोकित अपनी इस सफलता का श्रेय अभिभावकों को देता है। आलोकित के पिता आलोक जेवियर टोप्पो सेवानिवृत्त हैं। मां सुधा टेरेसा टोप्पो अधिवक्ता हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा की तैयारी नियमित 3 घंटे सेल्फ स्टडी करते थे। आनलाइन क्लासेज थे। आलोकित का मानना है कि वह कभी भी ट्यूशन पर आश्रित नहीं रहा। दूसरों को भी यही सलाह आलोकित देना चाहते हैं।

chat bot
आपका साथी