नए साल में बदलेगी रांची की सड़कों की सूरत, लगेंगे ऑटोमेटिक सिग्नल

राची के कई प्रमुख चौक-चौराहे नए साल में बदले हुए स्वरूप में दिखेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 02:52 AM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 06:17 AM (IST)
नए साल में बदलेगी रांची की सड़कों की सूरत, लगेंगे ऑटोमेटिक सिग्नल
नए साल में बदलेगी रांची की सड़कों की सूरत, लगेंगे ऑटोमेटिक सिग्नल

जागरण संवाददाता रांची: राची के कई प्रमुख चौक-चौराहे नए साल में बदले हुए स्वरूप में दिखेंगे। राजधानी राची की सड़कों पर ट्रैफिक का संचालन पहले की तुलना में सुगम व बदला-बदला दिखेगा। इसको लेकर राची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड ने प्रयास तेज कर दिए हैं। जंक्शन इंप्रूवमेंट के बाद चौक चौराहों पर ऑटोमेटेड सिग्नल भी लगेंगे, जो कमाड कंट्रोल कम्युनिकेशन सेंटर से जुड़े रहेंगे। राज्य सचिवालय प्रोजेक्ट भवन स्थित स्टेट अर्बन डवलपमेंट एजेंसी के निदेशक कार्यालय में कॉरपोरेशन के सीईओ शशिरंजन ने निर्माणाधीन चार स्मार्ट सड़कों के क्षेत्र में आनेवाले 26 जंक्शन (चौक चौराहों) के बदलाव की समीक्षा की। इस दौरान व‌र्ल्ड रिसोर्सेस इन्स्टीट्यूट के प्रतिनिधियों की ओर से कंसेप्चुअल प्लान पर पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया। इधर व‌र्ल्ड रिसोर्सेस इन्स्टीट्यूट नें सूडा निदेशक और राची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीईओ शशिरंजन से आग्रह किया कि लॉजिसिटिक सपोर्ट मिलने पर काम आसान होगा।

सीईओ शशिरंजन ने व‌र्ल्ड रिसोर्सेस इन्स्टीट्यूट के प्रतिनिधियों को आश्वस्त किया कि लॉजिस्टिक सपोर्ट के लिए प्रस्ताव बढ़ाएं इसे मुहैया कराया जाएगा। उन्होनें राची स्मार्ट सिटी के जीएम को निर्देश दिया कि फील्ड में सर्वे से अन्य जानकारी के संकलन के लिए वर्तमान में काम कर रही एक टीम के अलावा एक और टीम गठित कर कार्य को तेज गति प्रदान करें। इसके साथ ही सीईओ ने रॉडिक कंसलटेंट कंपनी के पदाधिकारियों को फील्ड में जाकर वस्तु स्थिति जानने का निर्देश दिया। जंक्शन इंप्रूवमेंट को लेकर विभागीय सचिव अजय कुमार सिंह नें नगर आयुक्त राची मनोज कुमार की अध्यक्षता में एक कमिटी का भी गठन किया है जिसकी बैठक जल्द होगी। इस बैठक में स्मार्ट सिटी, नगर निगम, जुडको और राची ट्रैफिक पुलिस के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

जंक्शन इंप्रवूमेंट के फायदे..

1.चौक-चौराहों पर जाम से मिलेगा निजात।

2.सिग्नल के आसपास सड़कें चौड़ी होंगी तो यातायात को गति मिलेगी।

3.सिग्नल पर वेटिंग टाइम में कमी आएगी।

4.सभी प्रकार के वाहनों के लिए अलग लेन होगा।

5.चौक-चौराहों के आसपास गाड़ियों की पार्किंग नही होगी उसके लिए कुछ दूरी पर जगह का प्रावधान किया जाएगा।

6.जंक्शन इंप्रवूमेंट के बाद नए सिरे से ट्रॉफिक सिग्नल का इंस्टॉलेशन होगा।

7.नए सिग्नल्स कमाड कंट्रोल कम्युनिकेशन सेंटर से संचालित होंगे। बैठक में सीईओ के साथ साथ स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक राकेश कुमार नंदक्योलियार, सूडा, जुडको, स्मार्ट सिटी, रॉडिक व व‌र्ल्ड रिसोर्सेस इन्स्टीट्यूट के कई पदाधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी