रिम्स में आज नए पैथोलॉजी में कराये कई जांच फ्री Ranchi News

रिम्स में आज से 24 घंटे नए पैथोलॉजी की शुरुआत हो गई है। रिम्स प्रबंधन रिम्स के लैब में ही जांच करायेगा। रिम्स पैथोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड डॉ अजय श्रीवास्तव ने बताया कि न्यू ट्रामा सेंटर के पहले तल्ले पर बने पैथोलैब को फंक्शनल बनाया गया है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 12:01 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 12:01 PM (IST)
रिम्स में आज नए पैथोलॉजी में कराये कई जांच फ्री Ranchi News
रिम्स में आज नए पैथोलॉजी में कराये कई जांच फ्री। जागरण

रांची, जासं । रिम्स में आज से 24 घंटे नए पैथोलॉजी की शुरुआत हो गई है, जहां कई तरह की जांच फ्री में उपलब्ध कराई गई है। रिम्स प्रबंधन रिम्स के लैब में ही जांच करायेगा। रिम्स पैथोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड डॉ अजय श्रीवास्तव ने बताया कि न्यू ट्रामा सेंटर के पहले तल्ले पर बने पैथोलैब को फंक्शनल बनाया गया है। यहां अत्याधुनिक उच्च गुणवत्ता वाले इक्विपमेंट्स लगाए गए हैं, जिससे अब एक दिन में 3000 से अधिक जांच किया जा सकेगा। इससे पहले अभी तक एक दिन में 200 तक ही सैंपल की जांच हो पाती थी। मालूम हो कि जांच की लचर व्यवस्था को ठीक करने के लिये झारखंड हाईकोर्ट ने रिम्स प्रबंधन को 15 सितंबर तक का समय दिया था।

निजी लैब में जो जांच 500 रूपये में होती है उस जांच के लिए रिम्स में 90 प्रतिशत से भी कम पैसा देना होगा। इसमें सीबीसी टेस्ट, लिवर फंक्शन टेस्ट, आरएफटी, थायराइड प्रोफाइल, लिपिड प्रोफाइल, यूरिया, कंपलीट हीमोग्राम जैसे 14 पैथोलोजिकल जांच किये जायेंगे। इन जांचो का प्रइवेट में प्रत्येक टेस्ट में 150 से 250 रूपये तक मरीजों को देने पड़ते है। पैथोलॉजी के शुरू होने से इनमें से आधे दर्जन टेस्ट रिम्स में मुफ्त किया गया है।

रिम्स निदेशक डॉ कामेश्वर प्रसाद ने कहा कि लैब के चालु होने से रिम्स के स्टूडेंट भी सीख सकेंगे की जांच कैसे की जाती है। रिम्स टीचिंग इंस्टिट्यूशन है यदि यहां जांच नहीं होगी तो स्टूडेंट सीखेंगे कैसे। इससे मरीजों को भी काफी फायदा मिलेगा। भर्ती मरीजों के सैंपल की जांच में काफी आसानी होगी और रिपोर्ट भी 24 घंटे में उपलब्ध हो सकेगा।

जर्मनी से रिम्स पहुंची नई सीटी स्कैन मशीन, मस्तिष्क की भी हो सकेगी एंजियोग्राफी

पैथोलॉजी जांच के अलावा लंबे इंतजार के बाद रिम्स में मंगलवार को एडवांस सीटी स्कैन की मशीन पहुंच ही गई। अब मरीजों को सीटी स्कैन कराने के लिए निजी जांच घर या पीपीपी मोड द्वारा संचालित लैब जाने की जरूरत नहीं होगी। जल्द ही पर्यावरण संबंधी अनुमति मिलते ही इसे इंस्टॉल कर जांच शुरु कर दी जाएगी। राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों में से सिर्फ रिम्स में यह हाइटेक 256 स्लाईस की यह मशीन जर्मनी से रिम्स पहुंची है। मुंबई पोर्ट में पहुंचने के बाद करीब दो सप्ताह मशीन वहीं पड़ी रही और इस बीच कस्टम क्लियरेंस का काम चलता रहा। सारे काम हो जाने के बाद इस रिम्स के लिए रवाना किया गया।

इस हाइटेक सिटी स्कैन मशीन से सीटी स्कैन के अलावा एंजियोग्राफी भी हो सकेगी। इस मशीन से हार्ट और ब्रेन की एंजियोग्राफी करने की सुविधा होगी। निदेशक डॉ. कामेश्वर प्रसाद ने बताया कि यह अपने आप में अनोखी मशीन है, जिससे कम समय में अधिक मरीजों की जांच की जा सकेगी। रिम्स निदेशक ने बताया कि सस्ती दरों में गरीब व असहाय रोगियों को जांच की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। मालूम हो कि यह मशीन 28 अगस्त को जर्मनी से रवाना की गई थी।

मशीन इंस्टाल करने की हो चुकी है पूरी तैयारी

निदेशक ने बताया कि नई सीटी स्कैन मशीन को ट्रॉमा सेंटर के ग्राउंड फ्लोर में इंस्टॉल किया जाएगा। इसके लिए साइट भी लगभग तैयार हो चुकी है। बिजली की व्यवस्था भी की जा चुकी है। मालूम हो कि आइसीएमआर की गाइडलाइन के अनुसार, सबसे ज्यादा जरूरत कोरोना काल में मरीजों को एचआरसीटी की पड़ी, लेकिन रिम्स में मशीन के अभाव में 80 प्रतिशत रोगियों को इससे वंचित रहना पड़ा था। अब यदि तीसरी लहर आएगी तो सभी संक्रमितों का जांच में आसानी होगी।

chat bot
आपका साथी