किरायेदार भी अब ले सकेंगे पानी का कनेक्शन, नई जल संयोजन नियमावली 2020 लागू

रांची नगर निगम ने नई जल संयोजन नियमावली 2020 (वाटर कनेक्शन) को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। इस नियामवली में जनहित को देखते हुए कई सारी सुविधाएं प्रदान की गई हैं साथ ही इससे और भी सुलभ व पारदर्शी बनाया गया है।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:27 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 11:27 AM (IST)
किरायेदार भी अब ले सकेंगे पानी का कनेक्शन, नई जल संयोजन नियमावली 2020 लागू
रांची नगर निगम ने नई जल संयोजन नियमावली 2020 (वाटर कनेक्शन) को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है

रांची,जासं। किरायेदार भी अब नगर निगम से पानी का कनेक्शन ले सकेंगे। बीपीएल कार्डधारियों को निश्शुल्क कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही घरेलू वाटर कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं को पांच किलो लीटर तक किसी प्रकार का शुल्क (विपत्र) नहीं लिया जाएगा। इस संबंध में रांची नगर निगम ने नई जल संयोजन नियमावली 2020 (वाटर कनेक्शन) को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। इस नियामवली में जनहित को देखते हुए कई सारी सुविधाएं प्रदान की गई हैं, साथ ही इससे और भी सुलभ व पारदर्शी बनाया गया है। इसके लागू हो जाने के बाद अब जल कनेक्शन के लिए आवेदन देने वालों या इससे जुड़ी शिकायतों का निष्पादन 24 घंटे के अंदर कर दिया जाएगा।

इस नई व्यवस्था के बाद पानी का कनेक्शन लेने में आने वाली कठिनाइयां दूर हो जाएंगी। पूर्व में सिर्फ होल्डिंग के आधार पर ही जल संयोजन दिया जाता था, जिसके कारण जिन घरों के पास किसी कारण वश होल्डिंग नहीं होती थी, उन घरों में या किराए में रह रहे लोगों को पानी का कनेक्शन लेने में कठिनाई होती थी। लेकिन अब किराएदारों को आधार कार्ड व बिजली बिल से पानी का कनेक्शन देने का प्रविधान किया गया है। इससे किरायेदारों को काफी सहुलियत मिलेगी। कई मकान मालिकों ने वाटर कनेक्शन नहीं ले रखा है। वे घर को किराया पर लगाकर बाहर रहते हैं। मोटर खराब होने पर किराएदारों को काफी परेशानी होती है। लेकिन अब वे पानी के लिए कनेक्शन ले सकेंगे।

इसके अलावानई नियमावली में पहले की तरह ही सभी जल उपभोक्ताओं को वाटर मीटर का प्रयोग करना होगा। उपभोक्ता जितना पानी का इस्तेमाल करेंगे, उसी का भुगतान करेंगे। पांच किलो लीटर के बाद बीपीएल उपभोक्ताओं को 4.5 प्रति किलोलीटर व अन्य उपभोक्ताओं को नौ रुपए प्रति किलोलीटर जल विपत्र देना होगा। इस निर्णय से बीपीएल कार्ड धारी उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। उन्हें शुद्ध पेयजल मिल सकेगा।

chat bot
आपका साथी