टेक्निकल विवि शुरू करेगा शॉर्ट टर्म कैप्सूल कोर्स

झारखंड टेक्निकल विवि शॉर्ट टर्म कैप्सूल कोर्स की शुरुआत करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Mar 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 06:00 AM (IST)
टेक्निकल विवि शुरू करेगा शॉर्ट टर्म कैप्सूल कोर्स
टेक्निकल विवि शुरू करेगा शॉर्ट टर्म कैप्सूल कोर्स

जागरण संवाददाता, रांची : झारखंड टेक्निकल विवि शॉर्ट टर्म कैप्सूल कोर्स की शुरुआत करेगा। कोर्स की मदद से रोजगार और स्वरोजगार दोनों को ही बढ़ावा मिलेगा। कोर्स की अवधि तीन माह से चार माह तक की होगी। इसकी सुविधा जनजातीय विद्यार्थियों के लिए होगी। 10वीं और 12वीं पास ड्रॉपआउट छात्रों के बीच की सुविधा शुरू की जाएगी । जल्द ही इस दिशा में विश्वविद्यालय की ओर से पहल शुरू की जाएगी।

आर्थिक रूप से कमजोर ऐसे कई बच्चे हैं जो अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं और बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं। ऐसे बच्चों की संख्या हजारों में है। इन्हीं विद्यार्थियों को देखते हुए विश्वविद्यालय ने शॉर्ट टर्म कोर्स की मदद से उन्हें स्वरोजगार की दिशा में और सशक्त करने के लिए प्रयास कर रहा है। राज्य का पहला विश्वविद्यालय होगा जहां इस तरह के पाठ्यक्रमों की शुरुआत की जाएगी।

विश्वविद्यालय का मानना है कि कई बार डिग्री हासिल होने के बाद भी उन डिग्रियों का इस्तेमाल सही तरीके से नहीं हो पाता है। वैसे ही बच्चों को हुनरमंद बनाने की कोशिश झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी कर रही है। ऐसे बच्चों को प्रशिक्षित करने के लिए बाहर से विशेषज्ञों को बुलाकर उन्हें प्रशिक्षण देने का काम करेगी। इसके लिए बाहर से गेस्ट फैकल्टी बुलाए जाएंगे। इन बच्चों के लिए हॉस्टल की भी सुविधा मुहैया कराई जा सकती है। इसे लेकर टेक्निकल यूनिवर्सिटी की ओर से एक योजना भी बनाई गई है।

-------------------

ड्रॉपआउट बच्चों के लिए और उनके हुनर को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से शॉर्ट टर्म कैप्सूल कोर्स की शुरुआत विश्वविद्यालय करेगा। कई बार विद्यार्थी अपने पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद यह समझ नहीं पाते हैं कि उन्हें रोजगार के दिशा में कौन सा कार्य करना होगा। इसी को लेकर शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू करने का फैसला लिया है।

डॉ. प्रदीप कुमार मिश्र, कुलपति, झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी

----

सेल ने शुरू की कहानी लेखन प्रतियोगिता

जासं, रांची : देश की सबसे बड़ी इस्पात उत्पादक सार्वजनिक कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने सेल स्टील-देश का करता निर्माण, जीवन बनाता खुशहाल विषय पर एक कहानी लेखन प्रतियोगिता का आरंभ किया है। देश के लोगों को सेल से जोड़ने की एक पहल के रूप में, कंपनी इस देशव्यापी प्रतियोगिता का आयोजन कर रही है। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य देश निर्माण और लोगों के जीवन को खुशहाल बनाने में सेल के योगदान से जुड़ी अनकही कहानियां सामने लाने के लिए लोगों को प्रेरित करना है। भागीदारी को आमंत्रित करने के लिए, सेल ने अपनी वेबसाइट पर एक विस्तृत नोटिस जारी की है। नोटिस के अनुसार इस प्रतियोगिता में कोई भी भारतीय नागरिक भाग ले सकता है। इस प्रतियोगिता में सेल के कार्मिक और उनके परिवार के सदस्य भी भाग ले सकते हैं। इस प्रतियोगिता में कहानी 800 शब्दों में लिखनी है। इस कहानी प्रतियोगिता के विजेताओं को सेल पुरस्कार और प्रमाणपत्र प्रदान कर सम्मानित करेगा। हिदी और अंग्रेजी की प्रविष्टियों के लिए अलग-अलग पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इसके साथ ही पुरस्कृत कहानियों को सेल के प्रकाशनों में भी प्रकाशित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी