झारखंड में दिसंबर तक पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य, कोरोना वैक्‍सीन को ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन जरूरी नहीं; उम्र की बंदिश भी खत्‍म

COVID 19 Vaccine Update Jharkhand Corona Vaccination झारखंड में दिसंबर तक पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य है। वैक्सीन की खपत के लिए रोज एक लाख लोगों को टीका लगाना होगा। सोमवार को 96932 लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 12:07 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 12:18 PM (IST)
झारखंड में दिसंबर तक पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य, कोरोना वैक्‍सीन को ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन जरूरी नहीं; उम्र की बंदिश भी खत्‍म
COVID 19 Vaccine Update, Jharkhand Corona Vaccination झारखंड में दिसंबर तक पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य है।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड सरकार ने दिसंबर तक पूरी आबादी के टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। इसे लेकर टीकाकरण की गति बढ़ाने के निर्देश सभी उपायुक्तों और सिविल सर्जनों को दिए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, झारखंड के राज्य नोडल पदाधिकारी (आइईसी) के अनुसार, इस लक्ष्य को पाने के लिए टीका केंद्रों की संख्या तथा आवश्यक मानव संसाधन बढ़ाने की तैयारी चल रही है। सप्ताहांत के तीन दिन शुक्रवार, शनिवार एवं रविवार के अलावा अन्य दिन भी टीकाकरण का विशेष अभियान चलाने की तैयारी है। इसमें एक लाख से अधिक लोगों का टीका लगाया जा सकेगा।

इधर, सोमवार से टीकाकरण में आयु की बंदिशें खत्म हो गई हैं। हालांकि कई जगहों पर सोमवार को इसे पूरी तरह लागू नहीं किया जा सका। राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डाॅ. अजीत प्रसाद के अनुसार, मंगलवार से यह पूरी तरह लागू हो जाएगा। इसके अलावा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता भी खत्म कर दी गई है। अब 18 तथा इससे अधिक आयु के सभी लाभुकों का ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन भी हो सकेगा।

प्रतिदिन एक लाख लोगों को टीका

राज्य में जितनी वैक्सीन वर्तमान में उपलब्ध है या जून के शेष माह तथा जुलाई माह में मिलनेवाली है, उसके तहत प्रतिदिन राज्य सरकार को लगभग एक लाख लोगों का टीकाकरण करना होगा। बता दें कि राज्य सरकार के पास लगभग पांच लाख वैक्सीन बची हुई है, जबकि जून माह की शेष अवधि में 5,70,810 डोज वैक्सीन राज्य को और मिलने वाली है। इसके शेड्यूल तय हो गए हैं। ऐसे में जून माह के कोटे में मिली वैक्सीन को खर्च करने के लिए राज्य सरकार को प्रतिदिन एक लाख से अधिक वैक्सीन लगानी पड़ेगी। वहीं, जुलाई माह में भी 33.13 लाख डोज वैक्सीन राज्य को मिलने वाली है।

लगातार बढ़ रहा टीकाकरण

वर्तमान में टीकाकरण की बात करें तो सप्ताहांत के तीन दिनों को छोड़कर अन्य दिन 65 से 85 हजार लोगों को वैक्सीन लग रही है। सोमवार को राज्य में 96,932 लोगों का टीकाकरण हुआ। इनमें 79,308 लोगों को पहली तथा 17,624 को दूसरी डोज का टीका लगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राज्य में टीकाकरण का कोई विशेष अभियान तो नहीं चलाया गया, लेकिन इस दिन अधिक से अधिक टीकाकरण करने के निर्देश सभी उपायुक्तों और सिविल सर्जनों को दिए गए थे। सोमवार को हुए टीकाकरण में सबसे अधिक 18 से 44 वर्ष के 60,773 युवाओं को पहली डोज के रूप में टीका लगा। राज्य में अबतक इस आयु वर्ग के 15,10,408 युवाओं को पहली डोज का टीका लग चुका है। इस तरह, 18 से 44 वर्ष के युवाओं में 10 प्रतिशत को पहली डोज लग चुकी है।

कोवैक्सीन की कमी

इधर, कोवैक्सीन की कमी के कारण सोमवार को भी चतरा, धनबाद तथा हजारीबाग में इस आयु वर्ग के लाभुकों को दूसरी डोज का टीका नहीं लग सका।

chat bot
आपका साथी