अनुशासन व उत्पादकता के साथ कठिन परिश्रम को जीवन में अपनाएं

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा ओंकार नाथ सिंह ने अंडर ग्रेजुएट वेटनरी के विद्यार्थियों को सम्मानित करते हुए कहा कि अनुशासन एवं उत्पादकता के साथ कठिन परिश्श्रम को जीवन में अपनाएं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 07:20 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 07:20 PM (IST)
अनुशासन व उत्पादकता के साथ कठिन परिश्रम को जीवन में अपनाएं
अनुशासन व उत्पादकता के साथ कठिन परिश्रम को जीवन में अपनाएं

जासं, रांची : बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा ओंकार नाथ सिंह ने अंडर ग्रेजुएट वेटनरी के पासआउट छात्रों को संबोधित करते हुए जीवन में अनुशासन व उत्पादकता के साथ कठिन परिश्रम को अपनाने की सलाह दी। कहा, कठिन परिश्रम कभी पीछे मुड़कर देखने का अवसर नहीं देता। पशुपालन एवं पशु चिकित्सा काफी व्यापक और सम्मानीय सेवा का क्षेत्र हैं। पशुधन एक सामाजिक शक्ति, आमदनी और रोजगार सृजन बेहतरीन माध्यम है। सरकारी, गैर सरकारी, अर्ध सरकारी, प्राइवेट आदि के अलावा उद्यम क्षेत्र में काफी अवसर है। वे गुरुवार को बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के अधीन रांची पशु चिकित्सा महाविद्यालय के 2015-16 के विद्यार्थियों के लिए आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में अपनी बात रख रहे थे। मौके पर डीन वेटनरी डा. सुशील प्रसाद ने 28 छात्र-छात्राओं को पशुपालन प्रबंधन एवं पशु चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में कर्तव्य निर्वहन की शपथ दिलाई। शपथ लेने वाले छात्रों में 19 छात्र झारखंड से तथा 9 छात्र अन्य राज्यों के थे। प्रत्येक वर्ष किसान मेला के मौके पर पांच शिक्षकों को सम्मानित करने की घोषणा

मौके पर कुलपति ने एलुमनाई छात्रों के सहयोग से कालेज परिसर में एलुमनी छात्रों के लिए गेस्ट हाउस का निर्माण शुरू करने तथा किसान मेला के मौके पर विश्वविद्यालय के पांच वयोवृद्ध शिक्षकों को प्रत्येक वर्ष सम्मानित करने की घोषणा की।

कुलपति ने पशु चिकित्सा शिक्षा के विभिन्न विषयों में अव्वल अंक प्राप्त करने वाली हजारीबाग की निवासी निकिता सिंह को नौ अवार्ड तथा टापर ऑफ आल इयर अवार्ड से सम्मानित किया। समारोह में डा. निकिता सिंह, डा. सुधीर सिंह, डा. कस्तूरी लाली, डा. हिमानी सिंह, डा. गीतांजलि कुमारी, डा. प्रिस राज, डा. तिनी एक्का, डा. राजू कुमार व डा. चित्रा जुनिवाल को मेरिट फेलोशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी