Jharkhand: एक जून से नहीं खुलेंगे सरकारी स्‍कूल, 15 जून से भी पढ़ाई शुरू होने की संभावना नहीं

Jharkhand News. हालांकि स्कूलों में अन्य गतिविधियां एक जून से हो सकेंगी। जैसे स्कूलों में नामांकन तथा किताब वितरण आदि कार्य होंगे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 11:33 AM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 04:21 PM (IST)
Jharkhand: एक जून से नहीं खुलेंगे सरकारी स्‍कूल, 15 जून से भी पढ़ाई शुरू होने की संभावना नहीं
Jharkhand: एक जून से नहीं खुलेंगे सरकारी स्‍कूल, 15 जून से भी पढ़ाई शुरू होने की संभावना नहीं

रांची, राज्य ब्यूरो। राज्य के सरकारी स्कूलों में एक जून से पढ़ाई शुरू नहीं होगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने अपने उस आदेश को निरस्त कर दिया है जिसके तहत एक जून से स्कूलों में निर्धारित शर्तों के तहत कक्षा आठ से बारहवीं की पढ़ाई शुरू करने की बात कही गई थी। हालांकि स्कूलों में अन्य गतिविधियां एक जून से हो सकेंगी। जैसे स्कूलों में नामांकन तथा किताब वितरण आदि कार्य होंगे, जिसके लिए न्यूनतम दो शिक्षक स्कूल आएंगे। पूर्व के आदेश में एक जून से कक्षा आठ से बारह तथा 15 जून से कक्षा एक से सात के लिए भी पढ़ाई शुरू करने की बात कही गई थी। लेकिन अब 15 जून से भी सरकारी स्कूलों में पढ़ाई शुरू होने की संभावना नहीं दिख रही है।

इस संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों और जिला शिक्षा अधीक्षकों को यह निर्देश जारी कर दिया गया है। झारखंड शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के निदेशक उमाशंकर सिंह ने जारी निर्देश में कहा है कि लॉकडाउन के नए गाइडलाइन में केंद्र व राज्‍य सरकार की ओर से स्‍कूलों को खोलने को लेकर कोई दिशा-‍निर्देश नहीं मिला है। इस तरह एक जून से स्‍कूलों को खोलना संभव नहीं है। इस संबंध में निर्देश मिलने के बाद विभाग की ओर से उसकी समीक्षा की जाएगी। उसके बाद स्‍कूल खोलने के संबंध में निर्देश जारी किए जाएंगे।

वैसे भी, लॉकडाउन 4 के बाद अनलॉक 1 के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार स्‍कूल खोलने के संबंध में कहा गया है कि जून के हालात की समीक्षा के बाद इन्‍हें खोलने की तारीख जुलाई में तय होगी। इस संबंध में राज्‍यों के साथ ही अभिभावकों से भी राय ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी