Ranchi news सीबीएसई 10वीं की परीक्षा रद व 12वीं की टलने के बाद अब जैक की मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं पर निर्णय का इंतजार

सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद व 12वीं की टलने के बाद अब सभी को जैक की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं पर निर्णय का इंतजार है। शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अभी रांची से बाहर हैं। उनके आने के बाद परीक्षा पर निर्णय होगा।

By Sanjay Kumar SinhaEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 07:41 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 07:41 PM (IST)
Ranchi news सीबीएसई 10वीं की परीक्षा रद व 12वीं की टलने के बाद अब जैक की मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं पर निर्णय का इंतजार
रांची स्थित झारखंड एकेडमिक काउंसिल जो मैट्रिक -इंटर की परीक्षा का संचालन करता है।

रांची (जासं): सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद व 12वीं की टलने के बाद अब सभी को जैक की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं पर निर्णय का इंतजार है। शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अभी रांची से बाहर हैं। उनके आने के बाद बैठक करके परीक्षा पर निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि परीक्षा को लेकर क्या-क्या विकल्प हो सकता है, हम इसे टटोल रहे हैं। शीघ्र ही निर्णय होगा। कहा, वर्तमान में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए उचित निर्णय लिया जाएगा। इधर, जैक अध्यक्ष डा. अरविंद प्रसाद सिंह ने कहा कि परीक्षा आयोजन पर सरकार के निर्णय का इंतजार है। 

 7.34 लाख परीक्षार्थियों को होना है शामिल 

जैक की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 7.34 लाख परीक्षार्थियों को शामिल होना है। इसमें मैट्रिक में 4.3 लाख व इंटर में 3.3 लाख हैं। इधर, जैक ने मैट्रिक व इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 6 से 25 अप्रैल तक की तिथि निर्धारित कर दिया था। अभी स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा चल रही है।  

नौ मार्च से होनी थी परीक्षा

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने फरवरी में ही मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा 9 मार्च से ही आयोजित करने का निर्णय लिया था। लेकिन तिथि की घोषणा के साथ ही बहस शुरू हो गई कि सिलेबस पूरा नहीं हुआ है तो परीक्षा कैसे होगी। इसके बाद परीक्षा की तिथि बढ़ाकर सीबीएसई के साथ-साथ चार मई से आयोजित करने का निर्णय हुआ। इधर, अब शिक्षकों का कहना है कि जैक का मार्च में परीक्षा आयोजित करने का निर्णय सही था। 

 मुख्यमंत्री अभी रांची से बाहर हैं। उनके आने के बाद बैठक होगी जिसमें परीक्षा को लेकर निर्णय लिया जाएगा। कोरोना को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए उचित निर्णय होगा। 

-राजेश शर्मा, शिक्षा सचिव 

chat bot
आपका साथी