झारखंड में परीक्षा परिणाम पर छात्र-छात्राओं ने उठाए सवाल, शिक्षा मंत्री का आवास घेरने निकले; सड़क किया जाम

कोरोना काल में इस वर्ष पूरे देशभर में विभिन्‍न राज्‍य बोर्ड व सीबीएसई व आइसीएसई की ओर से बिना परीक्षा परिणाम घोषित किए गए हैं। झारखंड में जैक की ओर से बीते दिनों दसवीं व बारहवीं के परिणाम जारी किए गए। परिणाम को लेकर छात्रा-छात्राओं का एक समूह नाराज है।

By Brajesh MishraEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 01:22 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 02:53 PM (IST)
झारखंड में परीक्षा परिणाम पर छात्र-छात्राओं ने उठाए सवाल, शिक्षा मंत्री का आवास घेरने निकले; सड़क किया जाम
अपनी मांगों को लेकर डोरंडा में रोड पर बैठे छात्रा-छात्राओं का समूह। जागरण

रांची, जासं। कोरोना काल में इस वर्ष पूरे देश भर में विभिन्‍न राज्‍य बोर्ड व सीबीएसई व आइसीएसई की ओर से बिना परीक्षा परिणाम घोषित किए गए हैं। झारखंड में जैक की ओर से बीते दिनों दसवीं व बारहवीं के परिणाम जारी किए गए। परिणाम को लेकर छात्रा-छात्राओं का एक समूह नाराज है। परिणाम तैयार करने की प्रणाली पर सवाल उठाए जा रहे हैं। मंगलवार को झारखंड की राजधानी रांची में छात्रा-छात्राओं अपना विरोध प्रदर्शन किया। इस कारण रांची के धुर्वा में सड़क पर गाड़ियों की लंबी कतारे लग गईं। छात्र सड़क पर ही बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से जारी किए गए परिणाम से असंतुष्ट छात्रा-छात्राओं ने अपनी मांगो को लेकर डोरंडा में घेराव कर दिया। नाराज छात्र झारखंड सरकार के स्‍कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के मंत्री जगरनाथ महतो के डोरंडा स्‍थि‍त आवास के समक्ष प्रदर्शन करना चाहते थे। इसके लिए सैकड़ों की संख्या में छात्र पैदल निकले। प्रदर्शन की सूचना मिलने के बाद डोरंडा पुलिस हरकत में आ गई।

पुलिस ने घेराव करने जा रहे छात्रों को राजेंद्र चौक के पास ही रोक दिया। इसके बाद छात्र रोड पर ही बैठकर नारेबाजी करने लगे। पुलिस ने छात्रों को समझाने की बहुत कोशिश की। इसके बावजूद छात्र मंत्री के आवास पर पहुंचकर उनसे बात करने पर  अड़े हुए हैं। छात्रा-छात्राओं की सबसे ज्‍यादा नाराजगी बारहवीं के परिणाम को लेकर है। इससे पहले सोमवार को परिणाम से नाराज छात्रों ने जैक कार्यालय नामकुम में जमकर प्रदर्शन किया था। पिछले तीन दिनों से परिणाम से नाराज छात्रा-छात्राएं अपनी मांगों को लेकर जैक कार्यालय पहुंच रहे थे। जैक के पदाधिकारियों से मिलकर परीक्षाफल का पुन: अवलोकन करते हुए अंक बढ़ाने और इसके बाद परीक्षाफल घोषित करने कि मांग कर रहें थे।

लगातार हो रहे प्रदर्शन

परिणाम को लेकर रांची के साथ साथ राज्‍य के दूसरे जिलों में भी लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं। साेमवार को सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राओं ने एकत्रित होकर जैक परिसर में अपना विरोध जताया। अपनी मांगों को लेकर  प्रदर्शन किया।  छात्रों की भीड़ देखते हुए  नामकुम पुलिस जैक परिसर में पहुंची। हंगामा कर रहे छात्रों को  समझाने का प्रयास किया। विरोध कर रहें छात्र अपनी मांगों को लेकर जमे रहें।

इसके बाद छात्रों के एक प्रतिनिधि मंडल मिलकर अपनी मांगों को ज्ञापन सौपा। इससे पहले छात्रों ने शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो से प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत की। अपनी मांगों को रखा। इसमें छात्रों की ओर से इंटर के परीक्षा परिणाम में त्रुटियां को सुधार करने, परीक्षा परिणाम में सभी छात्रों को एक समान पास करने कि बात रखा था। इस पर मंत्री ने छात्रों के मांगों पर विचार करने कि बात कही थी। मंगलवार को दूसरा गुट म‍िलने की मांग कर रहा था।

chat bot
आपका साथी