जेईई मेन अप्रैल सत्र की परीक्षा स्थगित होने से छात्रों को रिवीजन के लिए मिला अतिरिक्त समय

जेईई मेन की 27 28 व 30 अप्रैल को होने वाली परीक्षा स्थगित होने के बाद छात्रों को तैयारी का समय मिल गया है। एनटीए ने कहा है कि नई तिथि जारी होने पर छात्रों को 15 दिनाें का समय दिया जाएगा।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 12:02 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 12:02 PM (IST)
जेईई मेन अप्रैल सत्र की परीक्षा स्थगित होने से छात्रों को रिवीजन के लिए मिला अतिरिक्त समय
जेईई मेन अप्रैल सत्र की परीक्षा स्थगित होने से छात्रों को रिवीजन के लिए मिला अतिरिक्त समय। जागरण

रांची, जासं । जेईई मेन की  27 , 28 व 30 अप्रैल को होने वाली परीक्षा स्थगित होने के बाद छात्रों को तैयारी का समय मिल गया है। एनटीए ने कहा है कि नई तिथि जारी होने पर छात्रों को 15 दिनाें का समय दिया जाएगा। कोरोना के रफ्तार को देखते हुए संभावना है कि जून से पहले नई तिथि जारी नहीं होगी। ऐसे में छात्रों को तैयारी का अच्छा-खासा समय मिल गया है। रांची से इस परीक्षा में करीब 8 हजार परीक्षार्थियों को शामिल होना था।

ब्रदर्स एकेडमी के निदेशक सह परीक्षा विशेषज्ञ पारस अग्रवाल ने कहा कि जिनकी तैयारी अच्छी है वे इस बात को समझें कि उन्हें रिविजन का अच्छा खासा समय मिल गया। हर दिन एक प्रैक्टिस सेट बनाएं। नेशनल टेस्ट अभ्यास एप पर प्रैक्टिस सेट उपलब्ध हैं। एनटीए ने यह निश्शुल्क उपलब्ध कराया है। इसका फायदा उठाएं। इसके अलावा बाजार में सैंपल पेपर व पूर्व के वर्षों में पूछे गए प्रश्नों का सेट उपलब्ध हैं। इसमें सोल्यूशन भी है। इसे बनाएं।

पारस अग्रवाल ने कहा कि फिजिक्स में इलेक्ट्रिसिटी एंड मैग्न्रिटिज्म, हीट एंड थर्मोडायनामिक्स तथा माडर्न फिजिक्स से अधिक सवाल पूछे जा रहे हैं। इसके प्रश्न आसान भी होते हैं। इसलिए इसे ठीक से तैयार कर लें। परीक्षा संबंधी किसी तरह की जानकारी के लिए एनटीए की वेबसाइट  - डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनटीए.एसी.इन पर जाएं। छात्र- हेल्पलाइन नंबर- 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या मेल भी कर सकते हैं- जेईईमेन एटदरेट एनटीए.एसी.इन पर।

अब मई की परीक्षा पर संशय

एनटीए ने जेईई मेन की परीक्षा वर्ष में चार बार फरवरी, मार्च, अप्रैल व मई में आयोजित करने की घोषणा किया था। फरवरी व मार्च की तो फरवरी हो चुकी है। अप्रैल की परीक्षा स्थगित हो चुकी है। अब 24 से 28 मई तक होने वाली परीक्षा पर सभी की निगाहें हैं। पूरी संभावना है कि यह परीक्षा भी स्थगित होगी। पारस अग्रवाल कहते हैं कि मई की परीक्षा तभी संभव है जब अप्रैल की परीक्षा 15 मई से हो जाए, जिसकी संभावना नहीं के बराबर है। संभावना यह भी है कि मई की परीक्षा कैंसिल ही हो जाए। केवल अप्रैल सत्र की परीक्षा जून में हो।

chat bot
आपका साथी