राजभवन में लगा 400 किलो का चरखा, झारखंड के शहीदों की प्रतिमाएं भी होंगी स्‍थापित Ranchi News

Jharkhand News. राज्यपाल ने राजभवन में स्थापित राष्ट्रीय चरखा का भी उद्घाटन किया। मूर्ति गार्डेन में झारखंड के कई शहीदों की मूर्ति स्‍थापित की जाएगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 01:28 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 09:04 PM (IST)
राजभवन में लगा 400 किलो का चरखा, झारखंड के शहीदों की प्रतिमाएं भी होंगी स्‍थापित Ranchi News
राजभवन में लगा 400 किलो का चरखा, झारखंड के शहीदों की प्रतिमाएं भी होंगी स्‍थापित Ranchi News

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। राजभवन में 400 किलो वजनी राष्ट्रीय चरखा का निर्माण कराया गया है। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को इसका उद्घाटन किया। यहां स्वामी विवेकानंद तथा झारखंड के कई शहीदों की भी प्रतिमाएं स्थापित होंगी। राज्यपाल ने इनका भी शिलान्यास किया। सभी प्रतिमाएं छह से आठ फीट ऊंची और अलग-अलग मुद्राओं में होंगी। स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा योग की मुद्रा में होगी।

राजभवन में स्थापित भव्य राष्ट्रीय चरखा 12 फीट चार इंच लंबा, छह फीट दो इंच चौड़ा तथा आठ फीट चार इंच ऊंचा है। इसकी पूरी संरचना स्टेनलेस स्टील से बनी है। इसका निर्माण झारखंड गवर्नमेंट टूल रूम, टाटीसिलवे के 10 इंजीनियरों द्वारा किया गया है। इसके निर्माण में तीन माह समय लगा।

राज्यपाल ने रविवार को ही राजभवन स्थित गार्डेन में झारखंड के वीर शहीदों की प्रतिमाओं की स्थापना का भी शिलान्यास किया। इनमें तिलका मांझी, नीलांबर-पीतांबर, तेलंगा खडिय़ा, गया मुंडा, वीर बुधु भगत, सिदो-कान्हू, टाना जतरा भगत, दिवा किशुन, अल्बर्ट एक्का शामिल हैं। यहां स्वामी विवेकानंद की भी भव्य मूर्ति स्थापित की जाएगी। भवन निर्माण विभाग के अभियंता के अनुसार, इन सभी मूतर्यिों के निर्माण की जिम्मेदारी रांची के मूर्तिकार अमिताभ बनर्जी को दी गई है। इस मौके पर राज्यपाल के प्रधान सचिव शैलेश कुमार सिंह व अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

रांची राजभवन स्थित मूर्ति गार्डेन में शहीदों की मूर्तियां स्थापित होंगी। झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को झारखंड के वीर शहीदों की मूर्तियों के संस्थापन हेतु शिलान्यास किया। यहां बाबा तिलका मांझी, नीलाम्बर-पीताम्बर, तेलंगा खड़िया, गया मुंडा, वीर बुधु भगत, सिदो-कान्हु, टाना जतरा भगत, दिवा किशुन, अल्बर्ट एक्का के अलावा स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा/मूर्ति स्थापित करने की योजना है। राज्यपाल ने राजभवन में स्थापित राष्ट्रीय चरखा का भी उद्घाटन किया। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू द्वारा आज राजभवन स्थित मूर्ति गार्डेन में झरखंड के वीर शहीदों की मूर्तियों के संस्थापन हेतु शिलान्यास किया गया।

chat bot
आपका साथी