India vs South Africa 3rd Test: चोट के कारण मार्करेम दक्षिण अफ्रीका लौटे

India vs South Africa. मेहमान टीम के प्रारंभिक बल्लेबाज मार्करेम दोनों टेस्ट में खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। निराशा में किसी ठोस चीज पर मुक्का मारने से कलाई में चोट लग गई।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 07:35 PM (IST) Updated:Thu, 17 Oct 2019 07:35 PM (IST)
India vs South Africa 3rd Test: चोट के कारण मार्करेम दक्षिण अफ्रीका लौटे
India vs South Africa 3rd Test: चोट के कारण मार्करेम दक्षिण अफ्रीका लौटे

रांची, जासं। दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडन मार्करेम भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। चोटिल होने के कारण वे वापस लौट गए हैं। अभ्यास मैच में शानदार शतक जड़ भारतीय दौरे की शुरू करने वाले मेहमान टीम के प्रारंभिक बल्लेबाज मार्करेम दोनों टेस्ट में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। इससे वे काफी निराश थे। पुणे टेस्ट में असफल होने के बाद एडेन मार्करेम काफी दुखी हो गए और  'निराशा' में किसी ठोस चीज पर मुक्का मार दिया जिससे उनके कलाई में चोट आ गई।

इस चोट के कारण मार्करेम को कलाई में चोट आ गई और उन्हें तीसरे टेस्ट से बाहर होना पड़ा। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) की मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार, 'यह चोट (दूसरे टेस्ट मैच की) दूसरी पारी में इस सलामी बल्लेबाज के आउट होने के बाद लगी। अपने प्रदर्शन से निराश मार्करम ने किसी ठोस चीज पर मुक्का मारा, जिसके कारण वह चोटिल हो गए।' दक्षिण  अफ्रीका विशाखापत्तनम और पुणे में करारी हार के बाद पहले ही सीरीज गंवा चुका है।

मार्करेम के  लिए भारत का दौरा मिश्रित सफलता वाला रहा है। उन्होंने अभ्यास मैचों में दो शतक लगाए, लेकिन टेस्ट सीरीज में यही फार्म बरकरार नहीं रख पाए। पहले टेस्ट मैच में पांच और 39 रन बनाने के बाद वह दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों में खाता भी नहीं खोल पाए थे। सीएसए ने कहा, 'दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एडेन मार्करेम पुणे में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान दाईं कलाई चोटिल हो जाने के कारण तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे।' टीम चिकित्सक हशेंद्र रामजी ने कहा, 'एडेन मार्करेम की कलाई के सीटी स्कैन से पता चलता है कि उनकी कलाई की हड्डियों में फैक्चर है।

चिकित्सा टीम ने इसलिए उन्हें भारत के खिलाफ अगले टेस्ट मैच के लिए अनफिट करार दिया।' मार्करेम गुरुवार की सुबह दक्षिण अफ्रीका रवाना हो गए। टीम प्रबंधन ने उनकी जगह किसी अन्य खिलाड़ी को नहीं बुलाया है। तीसरा टेस्ट मैच शनिवार से यहां शुरू होगा। इस तरह से स्वदेश लौटने से मार्करेम भी निराश हैं। उन्होंने कहा, 'इस तरह स्वदेश लौटना दुखद है और मैं अच्छी तरह से समझता हूं कि मैंने क्या गलत किया और मैं इसकी पूरी जवाबदेही लेता हूं।'

chat bot
आपका साथी