सविता की सफलता से खुश हैं सोनाहातूवासी, कहा-बिटिया ने नाम किया रोशन

सोनाहातू प्रखंड अंतर्गत दुलमी पंचायत के छोटे से गाव टागटाग के लोगों के खुशी का ठिकाना नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 07:00 AM (IST)
सविता की सफलता से खुश हैं सोनाहातूवासी, कहा-बिटिया ने नाम किया रोशन
सविता की सफलता से खुश हैं सोनाहातूवासी, कहा-बिटिया ने नाम किया रोशन

सोनाहातू : सोनाहातू प्रखंड अंतर्गत दुलमी पंचायत के छोटे से गाव टागटाग के लोगों के खुशी का ठिकाना नहीं था। हो भी क्यों नहीं, जब यहां की सबकी लाडली बिटिया सविता ने पूरे देश में अपने गांव, जिला व राज्य का नाम रोशन किया है। सविता कुमारी के प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पुरस्कार में चयनित होने से उनके परिवार तो क्या पूरे गाव व प्रखंड के लोग खुशिया मना रहे हैं। सभी ने कहा कि हमारी बिटिया ने पूरे देश में गांव का नाम रोशन किया है। सविता के माता-पिता बेटी की खुशी में शामिल होने के लिए रविवार को ही राची चले गए थे। घर पर सिर्फ उनका बड़ा भाई दिलीप कुमार गौंझू अकेले है। सविता के पिता अक्षय प्रसाद गौंझू बीएसएफ से आठ वर्ष पूर्व ही सेवानिवृत्त हो चुके हैं। वह जम्मू-कश्मीर में पदस्थापित थे। उसके बाद से वह लोहरदगा में गार्ड का काम करते हैं। उनकी माता किरण देवी गृहणी हैं।

------

चार भाई बहनों में सबसे छोटी है सविता

सविता चार भाई-बहनों में सबसे छोटी है। सविता के तीन बड़े भाई हैं और बहनों में सविता अकेली है। उनके बड़े भाई दिलीप कुमार गौंझू आइटीआइ व इंटर पास हैं और पढ़ाई छोड़ चुके हैं। घर पर खेतीबाड़ी का काम देखते हैं। वहीं, मंझला भाई विजय गौंझू गोस्सनर कालेज राची में बीकॉम ऑनर्स की पढ़ाई कर रहे हैं। वहीं, छोटा भाई सचिन गौंझू पंचपरगना किसान कालेज बुंडू में बीकॉम की पढ़ाई करता है। सविता का छठीं कक्षा में सोनाहातू के कस्तूरबा स्कूल चयन होकर नामाकित हुई थी। वह वहीं से अभी इंटर पढ़ाई कर रही हैं।

----

सविता ने पूरे राज्य का नाम किया है रोशन

सविता के बड़े भाई दिलीप गौंझू कहते हैं कि हमारी बहन सविता ने तो कमाल कर दिया है। इससे गाव तो क्या पूरे राज्य में नाम रोशन हुआ है। घर व पूरे गांव में खुशी का माहौल। सविता के घर के आगन के पीछे में 8-10 महिला-पुरुष बैठकर आपस में बातचीत कर रहे थे कि सविता बिटिया ने कमाल कर दिया है। उनके घर पर दो दिन पहले दिल्ली से भी अधिकारी आए हुए थे। उनके साथ उनका कोच भी था। फोटो खींच रहे थे।

------

गाव के चौक-चौराहों पर चर्चा

गाव के चौक-चौराहों पर सविता की सफलता की चर्चा हो रही। अपनी लाडली के अवार्ड मिलने से सभी खुश हैं। कहते हैं कि उसने पूरे देश में गांव का नाम रोशन किया है।

------

बचपन से ही था खेल में रुचि

सविता के बड़े भाई दिलीप कुमार गौंझू ने कहा कि सविता को बचपन से ही खेल में रुचि था। वह किसी भी प्रतियोगिता में खेलने के लिए उत्साहित रहती थी। वह खेल खेलने हरियाणा, बंग्लादेश, दिल्ली, चाईबासा आदि कई जगहों पर गई है। बताते हैं कि सविता पहले हवाई जहाज से यात्रा करने पर घबड़ाती थी। वह रोती थी और जाने का नाम नहीं लेती थी। वह कहती थी कि उसे हवाई जहाज में जाने से डर लगता है।

chat bot
आपका साथी