रिम्स में छह विभागों के एचओडी बदले, अब असिस्टेंट प्रोफेसर को नहीं मिलेगी जिम्मेदारी

रिम्स के छह विभागों के एचओडी को बदला गया है। गुरुवार को इस संदर्भ में निदेशक डा. कामेश्वर प्रसाद द्वारा आदेश जारी किया गया है। पूर्व में कई विभागों में एचओडी पद में असिस्टेंट प्रोफसर थे जिसे हटाकर वरीयतम प्राध्यापक को विभागाध्यक्ष का दायित्व सौंपा गया है।

By Sanjay kumar SinhaEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 07:40 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 07:40 PM (IST)
रिम्स में छह विभागों के एचओडी बदले, अब असिस्टेंट प्रोफेसर को नहीं मिलेगी जिम्मेदारी
रांची स्थित रिम्स जहां पूरे राज्य से मरीज पहुंचते हैं इलाज किया जाता है।

रांची (जासं) : रिम्स के छह विभागों के एचओडी को बदला गया है। गुरुवार को इस संदर्भ में निदेशक डा. कामेश्वर प्रसाद द्वारा आदेश जारी किया गया है। पूर्व में कई विभागों में एचओडी पद में असिस्टेंट प्रोफसर थे, जिसे हटाकर वरीयतम प्राध्यापक को विभागाध्यक्ष का दायित्व सौंपा गया है। निदेशक द्वारा जारी आदेश में राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग, नई दिल्ली की अधिसूचना का हवाला देकर कहा गया है कि प्रत्येक विभाग में पूर्णकालिक प्रोफेसर के रैंक का एक विभाग प्रमुख होगा। जिसका विभाग में समग्र नियंत्रण होगा। इसके अतिरिक्त त्वचा विज्ञान, मनोचिकित्सा और दंत चिकित्सा विभागों में एसोसिएट प्रोफेसर उस विभाग के प्रमुख हो सकते हैैं जिनके पास विभाग का समग्र नियंत्रण होगा। आदेश में कहा गया है कि एम्स नई दिल्ली में भी सहायक प्राध्यापक को विभागाध्यक्ष बनाने का प्रविधान नहीं है। 

इस स्थिति में वैसे नए सुपरस्पेशियलिटी विभाग जहां असिस्टेंट प्रोफेसर विभाग के प्रमुख हैं उन्हें हटाकर आदेश जारी होने की तिथि से कार्यकारी व्यवस्था के तहत अपने विभाग के अतिरिक्त उक्त विभाग का भी एचओडी बनाया गया है। सर्जरी विभाग के एचओडी डा. आरजी बाखला को सीटीवीएस विभाग प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। इधर, मेडिकल एक्सपट््र्स की मानें तो वैसे विभाग जहां प्रोफेसर का पद रिक्त हंै तो इस स्थिति में संस्थान के डीन को कार्यकारी व्यवस्था के तरह उक्त विभाग में विभागाध्यक्ष का प्रभार दिया जाने का प्रविधान है। रिम्स में दूसरे विभाग के चिकित्सक को सुपरस्पेशियलिटी विभागों में दायित्व सौंप दिया गया।

 इन्हें दिया गया विभागाध्यक्ष का प्रभार

विभाग - विभागाध्यक्ष

कार्डियोथोरेसिक सर्जरी - डा. आरजी बाखला, एचओडी, सर्जरी विभाग।

प्लास्टिक सर्जरी - डा. आरएस शर्मा, प्राध्यापक सर्जरी विभाग।

सर्जिकल आंकोलॉजी - डा. विनोद कुमार, प्राध्यापक सर्जरी विभाग।

मेडिकल आंकोलॉजी - सत्येंद्र कुमार ङ्क्षसह, प्राध्यापक औषधि विभाग।

नेफ्रोलॉजी - डा. उमेश प्रसाद, प्राध्यापक औषधि विभाग।

न्यूनटोलॉजी - डा. मीनी रानी अखौरी, प्राध्यापक शिशु रोग विभाग सह डीन रिसर्च। 

chat bot
आपका साथी