कॉल उठाने से पहले किया गया एक क्लिक पड़ सकता है महंगा, मोबाइल हो सकता हैक !

Cyber Fraud Alert सावधान कॉल उठाने से पहले किया गया एक क्लिक आपको महंगा पड़ सकता है। जी हां इन दिनों साइबर अपराधी कॉल के जरिए ही मोबाइल हैक करने का प्रयास कर रहे हैं। इन दिनों यह ट्रेंड प्रचलन में है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 01:14 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 01:14 PM (IST)
कॉल उठाने से पहले किया गया एक क्लिक पड़ सकता है महंगा, मोबाइल हो सकता हैक !
कॉल उठाने से पहले किया गया एक क्लिक पड़ सकता है महंगा, मोबाइल हो सकता हैक। जागरण

रांची, जासं । सावधान, कॉल उठाने से पहले किया गया एक क्लिक आपको महंगा पड़ सकता है। जी हां, इन दिनों साइबर अपराधी कॉल के जरिए ही मोबाइल हैक करने का प्रयास कर रहे हैं। इन दिनों यह ट्रेंड प्रचलन में है। कॉल उठाने से पहले इन दिनों मोबाइल में एक्सेस करने का ऑप्शन भेजा जा रहा है। इस पर अलाव करते ही मोबाइल हैक हो सकता है। मोबाइल हैक होने के बाद उसमें मौजूद मनी वॉलेट (गूगल पे, फोन पे, यूपीआई, भीम सहित अन्य) से सारे पैसे उड़ाए जा सकते हैं।

इसे लेकर रांची की साइबर थाने ने अलर्ट किया है। साइबर एक्सपर्ट डीएसपी सुमित प्रसाद का कहना है कि मोबाइल कॉल के दौरान इस तरह की एक्सेस पर कतई क्लिक ना करें। कोई भी कॉल बिना एक्सेस के ही रिसीव करें। नंबर फ्रॉड का लगे तो उसे रिसीव भी करने से बचें। हाल में कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जिस पर पुलिस जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि कॉल से पहले आने वाले अलाव के एक्सेस के जरिए रिमोट एडमिनिस्ट्रेशन टूल (आरएटी) के माध्यम से मोबाइल हैक किए जा रहे हैं।

रिमोटली एक्सेस किया जाता है मोबाइल

इस हैकिंग के जरिए मोबाइल को बैकग्राउंड में रहकर साइबर अपराधी रिमोटली एक्सेस कर रहे हैं। एक्सेस में अलाव मिलते ही पूरे मोबाइल पर साइबर फ्रॉड का कंट्रोल हो जाता है। इस दौरान इस दौरान मोबाइल में मौजूद मनी वॉलेट निशाने पर होता है। इस तरह का एक्सेस साइबर फ्रॉड लूप होल वाले ऐप के जरिए करने की कोशिश कर रहे हैं। साइबर अपराधियों के पास डाटा वैसे ऐप से मिल जाता है, जो असुरक्षित माने जाते हैं। ऐसे ऐप गेम और मनोरंजन से संबंधित होते हैं। जिनके मोबाइल पर इंस्टॉल करने के बाद डाटा साइबर अपराधियों के पास पहुंच जाता है। उसी के जरिए मोबाइल नंबर और डाटा साइबर अपराधियों के पास पहुंच रहा है।

ऐसे बचें फ्रॉड से

- मोबाइल पर आने वाले कॉल से पहले किसी भी तरह का एक्सेस पर क्लिक न करें ना ही अलाव करें।

- वैसे ऐप जो असुरक्षित है उन्हें मोबाइल पर इंस्टॉल ना करें।

- ऐप को इंस्टॉल करने से पहले उसके यूआरएल की जांच करें और देखें कि वह सिक्योर्ड है या नहीं। सिक्योरिटी रहने पर लॉक का साइन दिखाई देगा।

- फ्रॉड और रिपोर्टेड नंबर तो रिसीव करने से बचें।

- किसी प्रकार का संदेह लगने पर तुरंत पुलिस से संपर्क करें।

chat bot
आपका साथी