सिंगबोंगा जतरा में दिखी झारखंडी संस्कृति

बाढू नवाटोली में शनिवार को सिंगबोंगा जतरा का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Dec 2020 07:54 AM (IST) Updated:Sun, 13 Dec 2020 07:54 AM (IST)
सिंगबोंगा जतरा में दिखी झारखंडी संस्कृति
सिंगबोंगा जतरा में दिखी झारखंडी संस्कृति

संवाद सूत्र, काके, पिठोरिया : बाढू नवाटोली में शनिवार को सिंगबोंगा जतरा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बाढू, नवाटोली, सेमरटोली, बरवाटोली सहित अन्य गाव के खोड़ह ामंडली पारंपरिक परिधान में सामुहिक नृत्य करते जतरा स्थल पहुंचे। इसके बाद बाढू मौजा के पाहन जगदीश पाहन द्वारा सिंगबोंगा की विधिवत पूजा अर्चना की गयी। इस दौरान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि काग्रेस के ग्रामीण जिलाध्यक्ष सुरेश बैठा, मुख्य संरक्षक रतन तिर्की, अशोक उराव ने इष्टदेवों को खुश करने के लिए मुगरें और बकरे की बलि भी दी गयी। सुरेश बैठा ने सिंगबोंगा की अर्चना कर धरती माता के सृजन के लिए धन्यवाद किया। साथ ही कहा कि आदिवासी समाज साल वृक्ष की पूजा इस विश्वास के साथ की जाती है क्योंकि इसमें सिंगबोंगा का निवास होता है। मुख्य संरक्षक रतन तिर्की ने कहा कि किसान के खेत खलिहान इस वक्त नई फसल की खुशबू बिखेर रही है। किसानों के चेहरे पर धान की अच्छी पैदावार की खुशी उनके चेहरे से छलक रही है। ऐसे पल में आदिवासी समाज अपने इष्टदेव सिंगबोंगा और डाइर जतरा की पूजा करने की परंपरा रही है। आदिवासी किसान अपनी फसल को घर में सुरक्षित रखने के बाद जतरा के बहाने एक साथ मिलते जुलते हैं। साथ ही अपनी परंपराओं को जीवित रखने के साथ आपस में सुख दु:ख की बातें करते हैं। कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रभाकर तिर्की, अशोक उराव, अनिल महतो, मदन महतो, योगेन्द्र उराव, अध्यक्ष मनीश उराव, सचिव बिलेन्द्र मुंडा, कोषाध्यक्ष शकर उराव, पुनिता कुजूर, महेश गाड़ी सहित अन्य ने सक्रिय भूमिका निभाई।

---

फुटबॉल प्रतियोगिता का विजेता बना बीपीएल दुबलिया

संवाद सूत्र, कांके : सिंगबोंगा जतरा समिति बाढू नवाटोली द्वारा डब्बल खस्सी फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का फाइनल मैच गाड़ी गाव और बीपीएल दुबलिया के बीच खेला गया। जिसमें दोनों टीमें खेल के दौरान गोल नहीं कर सकी। आयोजन समिति ने टाईब्रेकर का सहारा लिया। जिसमें बीपीएल दुबलिया की टीम 5.4 गोल से खिताब अपने नाम करने में सफल रही। मुख्य अतिथि रतन तिर्की, प्रभाकर तिर्की, अशोक उराव ने संयुक्त रुप से विजेता और उपविजेता टीम को खस्सी व नकद राशि देकर सम्मानित किया।

वहीं दूसरी ओर बिरसा कृषि विवि के खेल मैदान में खेले जा रहे काके गोल्ड कप फुटबॉल प्रतियोगिता का सेफा मैच खेला गया। जिसमें सदान ब्रदर्स चाडिल और असजद स्पोर्टिंग बड़गाई की टीम फाइनल में पहुंची, जिसका फाइनल मैच आज होगा।

chat bot
आपका साथी