गुरु गोविंद सिंह की जयंती पर राजधानी रांची से पटना जाएगा सिख समाज का प्रतिनिधिमंडल

गुरु गोविंद सिंह जयंती 20 जनवरी को मनाई जाएगी।

गुरु गोविंद सिंह की जयंती के अवसर पर रांची में गुरुद्वारों की तरफ से प्रभात फेरी निकाली जा रही है। यह हर दिन शहर के अलग-अलग हिस्सों में भ्रमण कर रही है। इस बार जयंती 20 जनवरी को मनाई जाएगी।

Sujeet Kumar SumanSat, 16 Jan 2021 01:14 PM (IST)

रांची, जासं। सिखों के दसवें गुरु गुरु गोविंद सिंह की जयंती इस वर्ष 20 जनवरी को मनाई जाएगी। कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए सिख समाज का एक प्रतिनिधिमंडल बिहार की राजधानी पटना जाएगा। आगामी 24 और 25 जनवरी को राजधानी रांची के अलग-अलग गुरुद्वारों में कार्यक्रम होंगे। फिलहाल, गुरुद्वारों की तरफ से जयंती के अवसर पर प्रभात फेरी निकाली जा रही है। यह हर दिन शहर के अलग-अलग हिस्सों में भ्रमण कर रही है। ग्रिगोरीयन कैलेंडर या पंचांग के अनुसार, यह जयंती कभी-कभी जनवरी या दिसंबर के महीनों में पड़ती है, या एक ही वर्ष के भीतर, जनवरी और दिसंबर के महीनों में आ जाती है।

इसलिए किए जाते हैं याद

गोविंद सिंह के पिता की उस समय हत्या कर दी गई थी, जब उन्होंने इस्लामिक धर्म में परिवर्तित होने से मना कर दिया था। अपनी इस धार्मिक आस्था के लिए उन्हें एक शहीद के रूप में जाना जाता है। गोविंद सिंह ने स्वयं खुद के योद्धाओं की सेना स्थापित की। इनका नामकरण किया गया था। उन्हें संतगण का अनुशासित और धार्मिक जीवन जीने के प्रति समर्पित किया गया था। उन्होंने और उनकी खालसा सेना ने सिखों को धार्मिक और राजनीतिक आज़ादी पाने के लिए मुग़ल शासकों के खिलाफ़ खड़े होकर उनसे लड़ने की प्रेरणा दी। गुरु गोविंद सिंह की जयंती के अवसर पर सिख समुदाय की ओर से अलग-अलग आयोजन किए जाते हैं। खुद की और दूसरों की उन्नति की प्रार्थना करते हैं। गोविंद सिंह जी द्वारा लिखी गई रचनाओं को सुनते हैं। उनकी धर्म रक्षा के लिए किए प्रयत्न के प्रति आभार व्यक्त करते हैं। जयंती पर कई जगहों पर ख़ास भोजन बनाया जाता हैं। इसे सब में बांटते हैं।

पिछले कुछ वर्ष

साल    तारीख    दिन   

2020    2 जनवरी     गुरूवार   

2019    13 जनवरी    रविवार   

2018    5 जनवरी     शुक्रवार   

2017    5 जनवरी    गुरूवार   

25 दिसंबर    सोमवार   

आने वाले वर्षों में जयंती

2021      20 जनवरी    बुधवार    गुरु गोबिंद सिंह जयंती   

2022      9 जनवरी    रविवार    गुरु गोबिंद सिंह जयंती

29 दिसंबर    गुरुवार     गुरु गोबिंद सिंह जयंती   

2024    17 जनवरी    बुधवार    गुरु गोबिंद सिंह जयंती

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.