26 क्विंटल पीतल की चोरी मामले में HEC प्रबंधन पर लग रहे गंभीर आरोप, जानें पूरा मामला

HEC Ranchi News Jharkhand Samachar एचईसी में हुई कई चोरी पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। कामगार यूनियन के उपाध्यक्ष लालदेव सिंह ने कहा‍ कि प्रबंधन की मिलीभगत के बिना इतनी बड़ी चोरी संभव नहीं है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 03:11 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 03:18 PM (IST)
26 क्विंटल पीतल की चोरी मामले में HEC प्रबंधन पर लग रहे गंभीर आरोप, जानें पूरा मामला
कामगार यूनियन के उपाध्यक्ष लालदेव सिंह ने कहा‍ कि प्रबंधन की मिलीभगत के बिना इतनी बड़ी चोरी संभव नहीं है।

रांची, जासं। रांची के हैवी इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन यानि एचईसी प्लांट परिसर से रहस्यमय ढंग से गायब हुए 26 क्विंटल पीतल के राॅ मैटेरियल की चोरी का मामला गरमा गया है। इस चोरी की घटना के बाद कंपनी के मजदूर यूनियनों ने मोर्चा संभाल लिया है। मजदूर यूनियनों का आरोप है कि कंपनी प्रबंधन की मिलीभगत से प्लांट के अति सुरक्षित इलाके से चोरी हुई है। इससे पहले भी कंपनी एरिया से कई चोरी हुई थी। मगर इसपर प्रबंधन के द्वारा आज तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया।

कंपनी की आर्थिक स्थिति इतनी खराब है कि कर्मियों को तीन महीने का वेतन नहीं मिला है। साथ ही, क्रियाशील पूंजी के अभाव में कुछ फर्नेंस बंद करने पड़े हैं, ऐसे में लगभग 42 लाख रुपये मूल्य के सामान की चोरी कंपनी के लिए बड़ा झटका है। हटिया कामगार यूनियन (एटक) के उपाध्यक्ष लालदेव सिंह ने बताया कि एचएमटी एरिया से हाल ही में लाखों रुपये की एल्यूमीनियम तार की चोरी हुई थी। मगर इसपर प्रबंधन की तरफ से मात्र एक एफआइआर करने के अलावा कोई कार्रवाई नहीं की गई।

वहीं पिछले वर्ष इसी तरह कंपनी के एक अतिसुरक्षित इलाके से रहस्यमय ढंग से 15 लाख रुपये के निकेल की चोरी हुई थी। मगर आज तक कंपनी ने इसपर अपनी जांच रिपोर्ट पेश नहीं की। ऐसे ही कई चोरियां कंपनी के अलग-अलग इलाकों में हुई है। उन्होंने कंपनी प्रबंधन पर आरोप लगाते हुए कहा कि ऐसे अतिसुरक्षित स्थान जहां डीआरडीओ, इसरो सहित अन्य बड़ी एजेंसियों के लिए निर्माण कार्य किया जाता है, वहां प्रबंधन की मिलीभगत के बिना इतनी बड़ी चोरी संभव नहीं है।

क्या है मामला

एचईसी प्लांट परिसर से रहस्यमय ढंग से 26 क्विंटर पीतल के रॉ मैटेरियल की चोरी कर ली गई है। जहां चोरी की गई, वह बंद कंटेनर था, जिसे निगरानी में ही खोला जाता है। वहीं पूरा परिसर कड़ी सुरक्षा के घेरे में है। चौबीसों घंटे वहां सीआइएसएफ जैसे अर्द्धसैन्य बल सुरक्षा की कमान संभालते हैं। कंटेनर खोलने के दौरान उससे चोरी गए सामानों की जानकारी मिली। इस मामले में पुलिस ने एफआइआर दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। सीआइएसएफ के अधिकारी भी इस पूरे प्रकरण की अपने स्तर से जांच करेंगे। वहीं कंपनी भी अपने स्तर पर जांच कर रही है।

chat bot
आपका साथी