DSPMU में सेमेस्टर परीक्षाएं जून में, जानें कब से शुरू होगी परीक्षा और क्या होगा पैटर्न

Jharkhand News डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विवि में वोकेशनल यूजी सेमेस्टर एक तीन व पांच तथा पीजी सेमेस्टर एक व तीन की परीक्षा जून के दूसरे सप्ताह में शुरू हो जाएगी। कोरोना को देखते हुए सभी परीक्षाएं आनलाइन होगी।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 03:47 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 03:47 PM (IST)
DSPMU में सेमेस्टर परीक्षाएं जून में, जानें कब से शुरू होगी परीक्षा और क्या होगा पैटर्न
DSPMU में सेमेस्टर परीक्षाएं जून में, जानें कब से शुरू होगी परीक्षा और क्या होगा पैटर्न। जागरण

रांची, जासं । डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विवि में वोकेशनल यूजी सेमेस्टर एक, तीन व पांच तथा पीजी सेमेस्टर एक व तीन की परीक्षा जून के दूसरे सप्ताह में शुरू हो जाएगी। कोरोना को देखते हुए सभी परीक्षाएं आनलाइन होगी। यह निर्णय शुक्रवार को कुलपति डा. एसएन मुंडा की अध्यक्षता में आनलाइन हुई परीक्षा समिति की बैठक में ली गई। वीसी ने कहा कि वोकेशनल के बाद तत्काल सभी पारंपरिक कोर्सों की भी परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। विवि में वोकेशनल के तहत बीबीए, एमबीए, बीसीए, आइटी, माइक्रोबायलोजी, बीएड, आरडी, योगा, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, इलोक्ट्रोनिक्स सहित करीब 15 कोर्स संचालित होते हैं।

वस्तुनिष्ठ, बहुविकल्पीय और विषयनिष्ठ प्रकृति के होंगे प्रश्न 

बैठक  में विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले सभी वोकेशनल पाठ्यक्रमों के विभागाध्यक्ष के साथ ऑनलाइन परीक्षा के प्रारूप पर चर्चा की गई। इसके अलावा पारंपरिक पाठ्यक्रमों के परीक्षा पर भी सभी की राय ली गई। निर्णय लिया गया कि वोकेशनल परीक्षा के जो प्रश्नपत्र होंगे उसमें वस्तुनिष्ठ, बहुविकल्पीय और विषयनिष्ठ प्रकृति के प्रश्न पूछे जाएंगे। सारी प्रक्रियाओं को जल्द ही विभागों से तय कर विद्यार्थियों को समय पर सूचित कर दिया जाएगा। वोकेशनल की थ्योरी परीक्षा के अलावा प्रोयाेगिक परीक्षाएं भी होगी। यह आनलाइन होगी या आफलाइन इस पर अभी निर्णय नहीं लिया गया है।वीसी ने कहा कि सभी शिक्षकों ने 30 मई तक कोर्स पूरा कर लेने की बात कही है। शिक्षक स्टडी मैटेरियल्स ब्लॉग में डाल रहे हैं। बैठक में वीसी के अलावा, कुलसचिव डा. अजय कुमार चौधरी, प्राक्टर दिनेश तिर्की सहित वोकेशनल पाठ्यक्रमों के सभी निदेशक, समन्वयक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी