रांची में बढ़ेगी बैंकों की सुरक्षा, दुरुस्त होंगे सीसीटीवी कैमरे और हूटिग अलार्म

रांची रांची के बैंकों की सुरक्षा बढ़ेगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:00 AM (IST)
रांची में बढ़ेगी बैंकों की सुरक्षा, दुरुस्त होंगे सीसीटीवी कैमरे और हूटिग अलार्म
रांची में बढ़ेगी बैंकों की सुरक्षा, दुरुस्त होंगे सीसीटीवी कैमरे और हूटिग अलार्म

जागरण संवाददाता, रांची :

रांची के बैंकों की सुरक्षा बढ़ेगी। सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए रांची के सिटी एसपी सौरभ ने गुरुवार को बैंकों के प्रशासनिक और सुरक्षा अधिकारियों के संग बैठक की। इस बैठक में बैंक सुरक्षा से संबंधित तीन महत्वपूर्ण बिदुओं पर चर्चा की गई। जिसमें बैंकों की भौतिक सुरक्षा दुरुस्त करने पर चर्चा हुई। बैंकों में लगे सीसीटीवी फुटेज दुरुस्त किए जाएंगे। जहां बेहतर लाइव फीड की व्यवस्था नहीं है वहां इसे दुरुस्त करते हुए लाइव फीड की व्यवस्था की जाएगी। सभी बैंकों के हूटिग अलार्म दुरुस्त किए जाएंगे। इसके अलावा पुलिस द्वारा बैंकों की नियमित मॉनिटरिग चेकिग, प्रवेश और निकास द्वार की सुरक्षा सहित अन्य सुरक्षा की सभी पहलुओं पर चर्चा की गई। सुरक्षा के बिदुओं पर बैंकों ने भी कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए जबकि सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को दुरुस्त करते हुए पुलिस को सूचना देने की बात कही गई है।

---------------

साइबर फ्राड के मामलों में बैंक समन्वय के साथ करेगी काम :

सिटी एसपी की बैठक में साइबर सुरक्षा के विषय पर चर्चा की गई। साइबर फ्राड के मामलों में बैंक और पुलिस के बीच बेहतर समन्वय कैसे स्थापित हो इसे लेकर चर्चा की गई। ताकि साइबर फ्राड के मामलों का बेहतर अनुसंधान हो सके और अपराधियों को पकड़ा जा सके। साइबर फ्राड के हर मामलों पर बैंक के अधिकारी पारदर्शी तरीके से संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराएंगे। इसके रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाने में बैंक और पुलिस साथ साथ काम करेगी।

-------------

लोन फर्जीवाड़ा पर अनुसंधान में मदद करेंगे बैंक :

बैठक में लोन फर्जीवाड़ा के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। इसमें पुलिस की ओर से लोन फर्जीवाड़ा से संबंधित मामलों में प्रस्ताव रखा गया कि संबंधित दस्तावेज और जानकारियों के अभाव में अनुसंधान में पूरी मदद नहीं मिल पाती। ऐसे में बैंक की ओर से लोन फ्राड के मामलों में दस्तावेज उपलब्ध कराने से लेकर हर पहलुओं पर मदद की जाए। इस पर बैंक ने अपनी सहमति देते हुए सभी तरह के दस्तावेज उपलब्ध कराने पर सहमति जताई है।

chat bot
आपका साथी