शीघ्र शुरू होगा दूसरे चरण का टीकाकरण, 50 साल से ऊपर वाले को लगेगा टीका

रांची राज्य में दूसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत शीघ्र हो सकती है। इसकी तैयारी चल रही है। केंद्र से अनुमति मिलने के बाद पहले चरण के तहत स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ 50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को कोरोना का टीका लगेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 09:02 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 09:02 PM (IST)
शीघ्र शुरू होगा दूसरे चरण का टीकाकरण, 50 साल से ऊपर वाले को लगेगा टीका
शीघ्र शुरू होगा दूसरे चरण का टीकाकरण, 50 साल से ऊपर वाले को लगेगा टीका

रांची : राज्य में दूसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत शीघ्र हो सकती है। इसकी तैयारी चल रही है। केंद्र से अनुमति मिलने के बाद पहले चरण के तहत स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ 50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को कोरोना का टीका लगेगा। झारखंड को टीका की दूसरे खेप में 1.72 लाख डोज मिलने के बाद इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। राज्य को शीघ्र ही और भी टीके मिलने की संभावना है। बताया जाता है कि दूसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के मंत्रियों को भी टीका लेने की इजाजत केंद्र से मिल सकती है।

इधर, राज्य में चार दिनों के अभियान में कुल 11,574 स्वास्थ्य कर्मियों को अबतक टीका लग चुका है। शेड्यूल में नहीं होने के कारण गुरुवार को टीकाकरण नहीं हुआ। उम्मीद है कि शुक्रवार से टीकाकरण में तेजी आ सकती है। सूत्रों के अनुसार, 'कोविन' पोर्टल में बदलाव किया गया है तथा इसमें 'एलॉट बेनिफिशरीज' कॉलम शामिल किया गया है। जानकारों के अनुसार अब कोई भी निबंधित लाभुक टीका लगने का शेड्यूल नहीं होने पर भी आकर टीका लगवा सकता है।

----------------

झारखंड में 0.3 फीसद को ही मामूली शिकायत :

झारखंड में अभी तक महज 0.3 फीसद लोगों में ही टीका लगने के बाद चक्कर आने, हल्का रक्तचाप बढ़ने व सूजन जैसी मामूली शिकायत मिली है। ऐसी शिकायत महज 40 मामले में आई, जिनमें आधे घंटे में लाभुक पूरी तरह स्वस्थ भी हो गए। रामगढ़ से 17, धनबाद से 10, जामताड़ा से पांच, पूर्वी सिंहभूम से तीन, चतरा से दो तथा दुमका, गुमला और रांची से एक-एक शिकायत आई है।

------------------

chat bot
आपका साथी