School Reopen in Jharkhand: आज से खुल गए प्राइवेट स्‍कूल, कॉलेज-कोचिंग, सिनेमा हॉल; देखें नियम-शर्तें

School Reopen in Jharkhand: झारखंड के सभी शैक्षणिक संस्थान सोमवार से खुल जाएंगे।

School Reopen in Jharkhand झारखंड के शैक्षणिक संस्थान सोमवार से खुल जाएंगे। इनमें कक्षा आठ तथा इससे ऊपरी कक्षाओं के लिए सभी प्राइवेट सरकारी स्कूलों के अलावा विश्वविद्यालय कॉलेज सभी तकनीकी व प्रशिक्षण संस्थान कोचिंग संस्थान कौशल विकास केंद्र शामिल हैं।

Alok ShahiSun, 28 Feb 2021 08:40 PM (IST)

रांची, राज्य ब्यूरो। School Reopen in Jharkhand झारखंड के शैक्षणिक संस्थान सोमवार से खुल जाएंगे। इनमें कक्षा आठ तथा इससे ऊपरी कक्षाओं (Jharkhand School Reopening) के लिए सभी स्कूल के अलावा विश्वविद्यालय, कॉलेज, सभी तकनीकी व प्रशिक्षण संस्थान, कोचिंग संस्थान, कौशल विकास केंद्र शामिल हैं। संस्थानों को कोरोना वायरस (Coronavirus Lockdown) से बचाव को लेकर केंद्र (Union Government) व राज्य सरकार (Jharkhand Government) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों (School Reopen Guidelines) का अनुपालन अनिवार्य रूप से करना होगा। राज्य में सोमवार से ही सिनेमा हॉल (Cinema Halls Reopen) तथा पार्क भी खुलेंगे। सिनेमाघर 50 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे।

फिलहाल स्कूलों में आठवीं, नौवीं व 11वीं को खोलने (Private Schools Reopen) के लिए भी अनुमति मिली है, जबकि 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल पहले से ही खुल रहे हैं। बच्चों को स्कूल बुलाने के लिए अभिभावकों की सहमति अनिवार्य होगी। स्कूलों में फिलहाल प्रार्थना सभा, खेल गतिविधियां या कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम (Lockdown Guidelines) आयोजित नहीं होंगे। विश्वविद्यालयों तथा कॉलेजों (Colleges Reopen Today) को यूजीसी द्वारा जारी गाइडलाइन (UGC Guidelines) का अनुपालन करना होगा। सोमवार से ही खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए स्वीमिंग पुल (Swimming Pool Reopen) खुलेंगे। सोमवार से सभी सरकारी कार्यालयों (Government Offices Reopen) में शत-प्रतिशत उपस्थिति भी लागू हो जाएगी।

शारीरिक दूरी के नियम का करना होगा अनुपालन (Coronavirus Guidelines)

स्कूलों एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों में विद्यार्थियों को बैठने की व्यवस्था ऐसी की जाएगी, जिससे छह फीट की दूरी का अनुपालन हो सके। बता दें कि कक्षा दस तथा 12 के लिए 2542 स्कूल पहले से खुल रहे हैं, जबकि कक्षा आठ, नौ तथा ग्यारह के लिए 11,572 स्कूल एक मार्च से खुलेंगे।

आज से ये व्यवस्थाएं भी

किसी कार्यक्रम में खुली जगह पर अधिकतम 1000 व्यक्ति एकत्रित हो सकेंगे। अधिकतम 1000 व्यक्तियों के साथ मेला एवं खेल-कूद प्रदर्शनी आयोजित हो सकेगी।

इनपर जारी रहेगी रोक

जुलूस पर जारी रहेगी रोक। बायोमिट्रिक उपस्थिति पर रोक।

ये अभी नहीं खुलेंगे

आंगनबाड़ी केंद्र (एक अप्रैल से खुलेंगे) कक्षा आठ से नीचे की कक्षाएं (एक अप्रैल से खोलने का प्रस्ताव आपदा प्रबंधन विभाग को भेजा गया है)। 

आज से खुलेंगे आठवी, नौंवी और 11वी की कक्षाएं

सोमवार से आठवीं, नौवीं और 11वीं कि कक्षाएं शरू होगी। अब तक दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं चल रही थी। वहीं, सरकारी स्कूलों के प्राचार्यों को साफ़ सफ़ाई का प्रमाण देना होगा। आठवीं, नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा की पढ़ाई से पहले सभी कक्षाओं को सैनिटाइजेशन करने से लेकर को भीड़ गाइडलाइन का पालन करना होगा। जबकि निजी स्कूलों में इन कक्षाओं को खोलने की अभी तैयारी चल रही है।

शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कहा है कि किसी तरह का संक्रमण बच्चों में न पहले इसकी ज़िम्मेदारी स्कूल के प्राचार्यो की होगी। साथ ही बच्चों के अभिभावकों को भी अनुमति पत्र देकर बच्चों को स्कूल भेजना होगा। स्कूलों में बच्चों के अलावा किसी दूसरे व्यक्ति या अभिभावकों को प्रवेश पूरी तरह से वर्जित होगा।इसके अलावे अभी खुलने वाले स्कूलों में सिर्फ पढ़ाई होगी, इसके अलावा कोई भी एक्टीविटी नहीं कराया जाएगा।

स्कूल आने से पहले छात्रों को अपने अभिभावकों से अनुमति पत्र लेकर आना होगा। स्कूलों में फिलहाल किसी तरह का कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं होगा। इस संबंध में परिषद के राज्य परियोजना निदेशक शैलेश कुमार चैरसिया ने सरकारी स्कूलों को खोलने को लेकर सभी क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों, जिला शिक्षा पदाधिकारियों व जिला शिक्षा निदेशकों को निर्देश दे दिए हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.