School Closed: झारखंड में बंद किए गए 10वीं-12वीं के स्‍कूल... सरकार का बड़ा फैसला...

School Closed, Jharkhand School Closed: झारखंड में आज से 10वीं और 12वीं के स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं।

School Closed Jharkhand School Closed झारखंड में बेतहाशा बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण को लेकर मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन आज बड़ा फैसला किया। राज्‍य में 10वीं और 12वीं के सभी स्‍कूल बंद कर दिए गए। झारखंड एकेडमिक काउंसिल की जैक बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा स्‍थगित कर दी गई।

Alok ShahiSat, 17 Apr 2021 08:29 AM (IST)

रांची, जेएनएन। School Closed, Jharkhand School Closed झारखंड में बेतहाशा बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण को लेकर मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कोरोना संक्रमण के चलते राज्‍य के 10वीं और 12वीं के सभी स्‍कूल बंद कर दिए हैं। झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने रविवार को राज्‍य में लॉकडाउन सरीखीं पाबंदियां लागू कर दी हैं।

जनता के नाम जारी संदेश में सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षा के स्‍कूल भी अगले आदेश तक बंद रहेंगे। राज्‍यभर के सभी स्कूल, काॅलेज, कोचिंग, ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, आइटीआइ संस्थान, आंगनबाड़ी केंद्र बंद होंगे। राज्‍य में सभी परीक्षाएं यथा जेपीएसी, स्‍कूल एंट्रेंस, कॉलेज सेमेस्‍टर और संस्‍थागत परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं। सीबीएसई की 10वीं बोर्ड परीक्षा रद होने और 12वीं बोर्ड को स्‍थगित किए जाने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद एक दिन पहले ही झारखंड एकेडमिक काउंसिल की जैक बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा भी स्‍थगित की गई है।

इससे पहले झारखंड सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए राज्‍य में 10वीं और 12वीं कक्षा के स्‍कूलों को ऑफलाइन संचालन की अनुमति दी थी। वर्तमान में राज्‍य के सभी 24 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एकबारगी काफी बढ़ जाने के बाद 10वीं और 12वीं कक्षा के स्‍कूलों को बंद करने का दबाव बढ़ गया था। सीएम हेमंत सोरेन ने इन स्‍कूलों को बंद करने का आदेश देते हुए कहा कि सर्वदलीय बैठक, कैबिनेट मंत्रियों के साथ बैठक और आपदा प्रबंधन की हाई लेवल बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है।

छात्रों के भविष्‍य और आसन्‍न खतरे को देखते हुए सीएम ने आगे कई जरूरी फैसले लेने की बात कही है। इससे पहले झारखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्‍जाम तत्‍काल प्रभाव से स्‍थगित कर दिए गए। जैक को बोर्ड परीक्षा स्‍थगित करने को लेकर मुख्‍यमंत्री ने शनिवार को आदेश दिए। राज्‍य में लॉकडाउन सरीखीं पाबंदियां लागू किए जाने के बाद तमाम स्‍कूलें पिछले साल की तरह फिर से बंद कर दिए गए हैं।

जैक, झारखंड बोर्ड ने व्यावसायिक व प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण परीक्षा स्थगित की

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने दसवीं और बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षा स्थगित करने के बाद शुक्रवार को इंटरमीडिटएट व्यवसायिक परीक्षा -2021 व प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण परीक्षा -2020 को तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया है। दोनों परीक्षाएं आगामी 23 अप्रैल से शुरू होनी थी। जैक, झारखंड बोर्ड के अध्यक्ष डा. अरविंद प्रसाद सिंह ने बताया कि राज्‍य में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए छात्र-छात्राओं को सुरक्षित रखना हमारी जिम्‍मेवारी है। परीक्षा संबंधी अगली सूचना पूरे मामले की समीक्षा के बाद प्रकाशित की जाएगी। 23 तारीख से होने वाली इन दोनों परीक्षाओं में करीब 1500 छात्र-छात्राओं को शामिल होना था।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.