झारखंड में स्‍कूली बच्चों को अक्टूबर से दिसंबर तक के लिए मिलेगा चावल

कक्षा एक से पांच के बच्चों को 5.90 किलो। छह से आठ तक के छात्रों को 8.85 किलो चावल उपलब्‍ध कराने की योजना है। उधर झारखंड एकेडम‍िक काउंस‍िल ने नौवीं और 11वीं में रजिस्ट्रेशन और आवेदन भरने की तिथि बढ़ा दी है। 15 द‍िसंबर तक छात्र आवेदन कर सकते हैं।

M EkhlaqueSun, 05 Dec 2021 10:07 AM (IST)
झारखंड सरकार ने स्‍कूली बच्‍चों को चावल मुहैया कराने का न‍िर्णय ल‍िया है। जागरण

रांची, (राज्य ब्यूरो) : राज्य के सरकारी स्कूलों में पढऩेवाले कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को मिड डे मील के बदले चावल मिलेगा। झारखंड मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने बच्चों को एक अक्टूबर से 31 दिसंबर तक के लिए चावल वितरण को लेकर दिशानिर्देश शनिवार को जारी कर दिया। इसके तहत बच्चों को 59 कार्य दिवस के लिए चावल मिलेगा। प्राधिकरण ने एक सप्ताह के भीतर सभी बच्चों को चावल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। 

कक्षा एक से पांच के बच्चों को प्रतिदिन 100 ग्राम के हिसाब से कुल 5.90 किलो चावल प्राप्त होगा। इसी तरह कक्षा छह से आठ के बच्चों को 150 ग्राम के हिसाब से 59 दिनों के लिए कुल 8.85 ग्राम चावल प्राप्त होगा। बता दें कि स्कूलों के बंद रहने तथा मिड डे मील नहीं बनने के कारण बच्चों को चावल दिया जाता है। साथ ही कुक‍िंंग कास्ट की राशि उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से जाती है। प्राधिकरण ने एक अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 तक की अवधि के मध्याह्न भोजन की कुक‍िंंग कास्ट की प्रतिपूर्ति के लिए 253 करोड़ रुपये सभी जिलों को जारी कर दिए हैं।

पूर्व में पैकेट बनाकर बच्चों को अरहर दाल, सरसों तेल, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर तथा नमक दिया जाना था, लेकिन अब बच्चों के खाते में राशि भेजने के निर्देश दिए गए हैं। इस योजना में कक्षा एक से पांच के प्रति बच्चे 4.97 रुपये तथा कक्षा छह से आठ में प्रति बच्चे 7.45 रुपये कुक‍िंंग कास्ट के रूप में बच्चों को मिलेंगे। इस तरह 134 दिनों के लिए कुङ्क्षकग कास्ट के बदले प्राथमिक स्कूलों में प्रत्येक बच्चों को अधिकतम 665.98 रुपये तथा उच्च प्राथमिक स्कूलों पर प्रति बच्चे अधिकतम 998.30 रुपये मिलेंगे।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने रजिस्ट्रेशन और आवेदन की तिथि बढ़ाई

उधर, झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने फिर नौवीं और 11वीं में रजिस्ट्रेशन और आवेदन भरने की तिथि बढ़ा दी है। परीक्षार्थियों को अब 15 दिसंबर तक का समय दिया गया है। इसमें नौवीं के लिए बिना विलंब शुल्क के 11 दिसंबर, जबकि 11वीं के लिए 13 दिसंबर तक निबंधन के आवेदन लिए जाएंगे। वहीं, विलंब शुल्क के साथ 15 से 22 दिसंबर तक नौवीं का और 16 से 21 दिसंबर तक 11वीं का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। मालूम हो कि चार दिसंबर को ही रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख समाप्त हो रही थी, जबकि आठ से 15 दिसंबर तक विलंब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन होना था। नौवीं और 11वीं के छात्र छात्रा 2023 में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा लिखेंगे। इसके लिए ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया फिलहाल चल रही है। इसके साथ-साथ दो टर्म में होने वाली नौवीं और 11वीं की परीक्षा के लिए भी आवेदन लिए जा रहे हैं। यह परीक्षाएं जनवरी और जून 2022 में होगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.